May 20, 2024

पोषण पुनर्वास केन्द्र की क्षमता 10 से बढ़ाकर 30 करने बनाएं कार्य-योजना

बिलासपुर. कलेक्टर सौरभकुमार ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिीनिक योजना के अंतर्गत प्रति शिविर लाभान्वित मरीजों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। फिलहाल प्रति बाजार शिविर में जिले में केवल 51 मरीजों को लाभ मिल रहा है। योजना के अंतर्गत पिछले छह माह में 2798 शिविरों के जरिए 1 लाख 43 हजार मरीजों का इलाज एवं दवा वितरण किया गया है। कलेक्टर आज जिला स्तरीय स्वास्थ्य समिति के शासी परिषद की मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में इस आशय के निर्देश दिये। उन्हांेने जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि के वितरण में विलंब किये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए इसे एक सप्ताह में हितग्राही महिलाओं को वितरित करने के निर्देश दिए हैं। संस्थागत प्रसव कराने वाली लगभग 7 हजार महिलाओं में से 3200 महिलाओं को यह राशि अभी तक जारी नहीं की गई है। बैठक में सीएमएचओ डॉ श्रीवास्तव, डीपीएम सुश्री पायली मजूमदार सहित स्वास्थ्य विभाग एवं निर्माण एजेन्सियों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के लिए अस्पताल भवन, दवाई, रिक्तियां आदि सुविधाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न पदों पर की जा रही भर्ती प्रक्रियाओं को तेजी से पूर्ण करने को कहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेक्टर राज्य सरकार की प्राथमिकता का मामला है। जरूरत पड़ने पर डीएमएफ एवं सीएसआर मद से भी विशेषज्ञों की पूर्ति की जायेगी ताकि लोगों को स्थानीय स्तर पर ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। कलेक्टर ने अधोसंरचना विकास के अंतर्गत बड़ी संख्या में स्वीकृत स्वास्थ्य केन्द्र भवन एवं अन्य संरचनाओं के निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की गई। विशेषकर सीजीएमएससी एजेन्सी का काम काफी मंथर गति से चल रहा है। कलेक्टर ने कहा कि जिले को मलेरिया मुक्त करने के लिए सारे प्रयास किये जायें। फिलहाल कोटा इलाके के कुछ ग्रामांे में मलेरिया के मामले आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि जब बस्तर जैसे दुर्गम इलाके मलेरिया मुक्त हो सकते हैं, तो बिलासपुर जिले में कोई दिक्कत नहीं होने चाहिए। उन्होंने गर्भवती महिलाओं के शतप्रतिशत पंजीयन के साथ ही सभी का हीमोग्लोबिन जांच कराने को कहा है। उन्होंने जिला अस्पताल में संचालित जिले का एकमात्र पोषण पुनर्वास केन्द्र की क्षमता 10 से बढ़ाकर 30 करने के निर्देश दिए। यह सुविधा तो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर होने चाहिए ताकि कुपोषित बच्चों और उनकी माताओं को बेहतर देखभाल एवं प्रशिक्षण दिया जा सके।

रोजगार कार्यालय में 23 सितम्बर को प्लेसमेण्ट कैम्प : कोनी स्थित जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में 23 सितम्बर को प्लेसमेण्ट कैंप का आयोजन किया गया है। यह कैंप 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित होगा। कैंप में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की बिलासपुर शाखा द्वारा 24 पदों पर भर्ती की कार्यवाही की जाएगी। इनमें फॉर्मासिस्ट के 9 पद, कम्प्यूटर ऑपरेटर कम सेल्समेन के 12 पद और प्यून के 3 पद शामिल है। फॉर्मासिस्ट के लिए निर्धारित योग्यता बी फॉर्मा अथवा डी फॉर्मा, , कम्प्यूटर ऑपरेटर कम सेल्समेन के लिए ग्रेज्युशन सहित डीसीए अथवा पीजीडीसीए और प्यून के लिए 12वीं पास के साथ अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान निर्धारित किया गया है। कैंप मंे भागीदारी के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नहीं रहे कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, AIIMS में ली आखिरी सांस, कल होगा अंतिम संस्कार
Next post शिक्षक का तबादला निरस्त करने छात्राओं ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
error: Content is protected !!