April 30, 2024

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण कार्य में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त: कलेक्टर

गोबर खरीदी की गति बढ़ाएं
टीएल की बैठक में की फ्लैगशीप योजनाओं में प्रगति की समीक्षा

बिलासपुर. कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि जिले में चल रहे सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। फिलहाल प्रगणक टीमों द्वारा प्रतिदिन किए जा रहे सर्वेक्षण की प्रगति को कलेक्टर ने नाकाफी बताते हुए सर्वेक्षण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। बेरोजगारी भत्ता योजना का क्रियान्वयन भी सुचारू रूप से करने कहा। बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदनों के सत्यापन के लिए गठित भौतिक सत्यापन दल को प्रतिदिन आवेदनों को सत्यापन करने के निर्देश दिए। बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदक के पात्र होने पर बैंक से नाम और खाता संख्या सत्यापित होने के बाद उन्हें आदेश पत्र जारी करने और पोर्टल में दर्ज कराने को कहा। उन्होंने कहा कि दोनों कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलिता न बरती जाएं। कलेक्टर ने आज यहां मंथन सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक टीएल की बैठक में योजनाओं की समीक्षा करते हुए इस आशय के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने राज्य सरकार की फ्लैगशीप योजनाओं सहित विभागवार योजनाओं एवं टीएल प्रकरणों की गहन समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जयश्री जैन, नगर निगम आयुक्त श्री कुणाल दुदावत, एडीएम श्री आर.ए. कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने सक्रिय गोठान, रीपा के कार्य, वर्मी खाद विक्रय सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अभियान चलाकर जिले में शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने कहा। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने नगर पंचायत क्षेत्रों के लिए शुरू की गई राजीव गांधी भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत क्षेत्रवासी हर पात्र परिवार को इस योजना का लाभ दिलायें। योजना का जनप्रतिनिधियों एवं पार्षद के सहयोग से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में जनशिकायत, जनदर्शन तथा समय सीमा के लंबित प्रकरणों के विभागवार जानकारी लेते हुए त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।

प्रगणक दल तय समय में पूरा करें सर्वे कार्य: सीईओ  जैन  
जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जयश्री जैन ने जिला पंचायत सभागार में आयोजित बैठक में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य में प्रगति की समीक्षा विस्तार से की। उन्होंने नोडल अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सर्वेक्षण कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। इसके लिए जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर उन्हें भी जनगणना कार्य में शामिल करते हुए नागरिकों से अपील करने का अनुरोध किया। उन्होंने सुपरवाईजरों से प्रतिदिवस जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए। प्रगणक दलों को निर्धारित समय 30 अप्रैल 2023 तक सर्वे कार्य पूर्ण करने कहा। जिला पंचायत स्तर पर प्रत्येक ब्लॉक हेतु एक जिला स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी जनपद के सुपरवाईजर एवं प्रगणक दलों से सतत संपर्क करते हुए उन्हें होने वाली समस्याओं का निदान करना सुनिश्चित करेंगे। सीईओ श्रीमती जैन ने सर्वेक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले प्रगणकों पर ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नगर निगम अनियमित कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रभारी मंत्री को सौंपा ज्ञापन 
Next post राजस्व विभाग के 5 रिटायर्ड अफसरों को मिला समयमान वेतनमान
error: Content is protected !!