May 3, 2024

राष्ट्र की प्रगति और भक्ति का नशा करें- कुलपति प्रो. चक्रवाल

सीयू में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लिया गया संकल्प
बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ के अंतर्गत ‘नशा मुक्त समाज आंदोलन- अभियान कौशल का’ द्वारा दिनांक 31 मई, 2023 को सुबह 7.30 बजे प्रशासनिक भवन के सभा कक्ष में विश्व तंबाकू निषेध दिवस (हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं) कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य के राज्य मंत्री  कौशल किशोर  रहे। वहीं अध्यक्षता विश्वविद्यालय के  कुलपति  प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  कौशल किशोर , राज्य मंत्री आवासन और शहरी कार्य भारत सरकार ने कहा कि हम सभी को साथ मिलकर नशा मुक्त समाज का निर्माण करना है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर ऑनलाइन माध्यम से संबोधित करते हुए  किशोर  ने कहा कि देश के युवाओं को इसके गंभीर परिणामों के प्रति जागरुक करना जरूरी है। तंबाकू या धूम्रपान व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक सेहत पर भी नकारात्मक असर डालता है। तंबाकू के सेवन से युवा शारीरिक एवं मानसिक रूप से नशे का गुलाम बन जाता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के  कुलपति  प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर कहा कि हमारे भीतर राष्ट्र को प्रगति पथ पर अग्रसर करने की भक्ति का नशा होना चाहिए। हमें भारत को सद्भावना और शांति के प्रतीक के रूप में स्थापित करने के साथ ही विश्व गुरु बनाने का नशा होना चाहिए।
“नशा मुक्त समाज आंदोलन- अभियान कौशल का” कार्यक्रम की सराहना करते हुए कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने कहा कि देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में युवाओं के बीच जागरुकता प्रसारित करने के उद्देश्य से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए। हमें युवाओं को राष्ट्र निर्माण एवं सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यों में सहयोग करने के लिए उनकी सकारात्मक ऊर्जा का प्रयोग करना चाहिए।
विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर संकल्प और नशीले पदार्थों का दहन
इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री  कौशल किशोर  ने सभी को नशा मुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर  कुलपति  प्रोफेसर चक्रवाल के नेतृत्व में नशीले पदार्थों को आग के हवाले कर दिया गया।
विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम
विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की थीम ‘वी नीड फूड-नॉट टोबैको’ (हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं) है। इस थीम का उद्देश्य तंबाकू किसानों को वैकल्पिक फसल उत्पादन के बारे में जागरूक करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पहला विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई, 1988 को मनाया गया।
तंबाकू के सेवन से गंभीर बीमारियां
तंबाकू के सेवन से कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। फेफड़ों में कैंसर, मुंह का कैंसर, कोलन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर होने का जोखिम रहता है। इसके अलावा हृदय रोग, दातों की बीमारी, नेत्र रोग जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।
  इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ। अतिथियों का नन्हें पौधे भेंट कर स्वागत किया गया। स्वागत भाषण अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. शैलेन्द्र कुमार ने दिया। विशिष्ट अतिथि श्री अक्षत कांत, राष्ट्रीय संयोजक, ‘नशा मुक्त समाज आंदोलन- अभियान कौशल का’ ने भी अपने विचार रखे। अतिथियों का स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया गया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव एवं संचालन डॉ. श्वेता सुब्रह्मण्यम, सहायक प्राध्यापक, वनस्पति विज्ञान विभाग ने किया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, अधिकारीगण एवं शिक्षणकगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post भाजपा ने पहले श्री राम वन गमन पथ, कौशल्या माता मंदिर का विरोध किया अब रामायण महोत्सव का विरोध कर रही – कांग्रेस
Next post ग्राम जलसो में नवीन पंचायत भवन का सभापति राजेश्वर भार्गव ने किया भूमिपूजन
error: Content is protected !!