May 19, 2024

अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण की बैठक संपन्न

पचरीघाट बैराज और इंदिरा सेतु से पुराने पुल तक की सड़क जनता को जल्द होगी समर्पित

बिलासपुर.  अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण के कार्यालय में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभय नारायण राय की अध्यक्षता, सदस्य महेश दुबे, नरेन्द्र बोलर की उपस्थिति में बेसिन विकास प्राधिकरण की मासिक बैठक संपन्न हुई। जिसमें आज दिनांक तक हुए कार्यो की प्रगति का ब्यौरा जल संसाधन विभाग खारंग डिविजन, बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड, वन विभाग के अधिकारी प्रगति रिपोर्ट के साथ उपस्थित हुए। जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता एस. के. सराफ ने बैठक के दौरान जानकारी प्रस्तुत की। 15 दिनों के अंदर पचरीघाट बैराज पूर्ण होकर एवं एप्रोच रोड को जोड़ने का कार्य पूरा कर लिया जायेगा। गेट लगाने सहित सभी कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ठेकेदार की धीमी गति से कार्य एवं बरसात के वजह से काम प्रभावति हुआ, अब काम पूर्ण गति से चल रहा है। बिलासपुर स्मार्ट सिटी के परियोजना अधिकारी श्री सुरेश बरूआ ने बताया कि शिशु मंदिर से लेकर इंदिरा सेतु तक की सड़क का कार्य प्रगति पर है, बहुत जल्द यह सड़क जनता को समर्पित की जायेगी। नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत जी ने ठेकेदारों को काम बढ़ाने हेतु निर्देशित कर दिया है। उन्होंने वर्तमान में चल रहे रिवर व्यू पर लगे चैपाटी से हो रही दिक्कतों को लेकर बताया कि गोड़पारा एवं सिम्स से आने वाले रास्ते बहुत जल्द नदी किनारें बनाई गई सड़को से जोड़ दिया जायेगा जिससे यातायात प्रभावित नहीं होगा। पचरीघाट में बनाये जा रहे गार्डन एवं स्मार्ट सिटी के अन्य कार्य भी प्रगति की ओर है। वन विभाग के अधिकारियों ने अरपा के किनारे एवं संबंधित नालों पर किये गये वृक्षारोपण कार्यो की जानकारी दी एवं नरवा के माध्यम से नदी में बरसात के पानी को लाने की योजना की प्रगति की जानकारी दी।
उपाध्यक्ष अभय नारायण राय ने बताया कि दोनों बैराज एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के द्वारा बनाये जा रहे तट संवर्धन एवं सड़क निर्माण के कार्यो से बहुत जल्द अरपा नदी का पुराना स्वरूप वापस लौटेगा। आगे चलकर निर्माण कार्य के तहत कुछ-कुछ दूरी पर नदी पर घाट का निर्माण किया जायेगा जिससे लोग तीज-त्योहारों एवं विशेष पर्व पर नदी का उपयोग सरलता से कर सकेंगे। इस बीच में सुंदर उद्यान के साथ मंच एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, मनोरंजन कार्यक्रम हेतु विशेष मंच बनाने की योजना है। बिलासपुर सिंधु समाज एवं कबीर समाज ने नदी किनारे घाट बनाने हेतु मुख्यमंत्री एवं जिला प्रशासन से अनुमति एवं जमीन की मांग की है। उस प्रक्रिया को भी आज की बैठक में आगे बढ़ाया गया है। अभय नारायण राय ने बताया कि आज की बैठक में प्रगति की समीक्षा की जानकारी जिला प्रशासन को भेजी जा रही है। मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा को भी जानकारी से अवगत कराया गया है। बहुत जल्द माननीय प्रदीप शर्मा एवं जिलाधीश के उपस्थिति में बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया है।
बैठक में सदस्य महेश दुबे, नरेन्द्र बोलर ने भी कार्य की प्रगति को लेकर अपनी बाते रखी एवं सुझाव दिया। प्राधिकरण के सदस्यो ने कार्य मे हो रहे विलम्ब को लेकर नाराजगी जताई।
आज कि बैठक में बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से परियोजना अधिकारी  सुरेश बरूआ, योजना प्रबंधक गोपाल ठाकुर, सहायक प्रबंधक मनीष यादव, वन परिक्षेत्र अधिकारी पल्लव नायक, जल संसाधन विभाग खारंग डिविजन से एस.के.सराफ, डी.आर.शर्मा, राकेश कुमार सोनी, आर.पी.साहू, सहायक मानचित्रकार गहिरे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post छत्तीसगढ़ में 41 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी निषाद पार्टी – संजय सिंह 
Next post एनसीपी NCP नेता शरद पवार से ज्योतिभा फूले आल इंडिया ओबीसी एसोसिएशन के अध्यक्ष और नेता ने मुलाकात की
error: Content is protected !!