September 19, 2024

क्लब महिंद्रा जैसलमेर – शानदार विरासत के आकर्षण और रोमांच का करें अनुभव

स्वर्ण नगरी जैसलमेर की हृदय स्थली में स्थित, क्लब महिंद्रा जैसलमेर रिसॉर्ट इतिहास, संस्कृति और रोमांच का एक ऐसा अनूठा दृश्य प्रस्तुत करता है कि जिसे देखने वाला अपलक निहारता ही रह जाता है। विश्व प्रसिद्ध जैसलमेर किले के पास और कुंभलगढ़ और जोधपुर से ड्राइविंग दूरी के भीतर सुविधाजनक रूप से स्थित, रिसॉर्ट आपके प्रवास में ऐतिहासिक रोमांच का एक दिलकश स्पर्श जोड़ता है। यहां जैसलमेर हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन से हवाई, रेल और सड़क मार्ग किसी भी तरीके से पहुंचा जा सकता है। यह रिसॉर्ट 11 अगस्त से 31 मार्च तक मौसमी रूप से संचालित होता है। दिसंबर से जनवरी तक के पीक सीजन के दौरान, इसमें ऑक्यूपेंसी 90 प्रतिशत तक हो जाती है। इस तरह कहा जा सकता है कि विश्राम और नवीन खोज दोनों के लिहाज से यह एक सर्वश्रेष्ठ डेस्टिनेशन है।

विशाल थार रेगिस्तान की पृष्ठभूमि में स्थित इस रिसॉर्ट में 69 बड़े और विशाल कमरे हैं। यहां आने पर  मेहमानों का पारंपरिक कच्ची घोड़ी, ढोल और आरती-टीका समारोहों के साथ स्वागत किया जाता है, जो एक समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है।

रिसॉर्ट में जीमण रेस्तरां में भोजन करना एक शानदार अनुभव है। यहां आपको मिलता है ऑथेंटिक राजस्थानी फूड जिसमें शामिल हैं- मूंग दाल कचौरी, लाल मांस, दाल बाटी चूरमा, बाजरे का रोटला और केर सांगरी जैसे पारंपरिक पसंदीदा व्यंजन। इन लजीज व्यंजनों के साथ आप ग्लूटेन-मुक्त, लैक्टोज-मुक्त और शाकाहारी विकल्पों का आनंद लें सकते हैं। भोजन के साथ यहां कभी-कभी लाइव संगीत का आयोजन भी होता है, जो मेहमानों के अनुभव को बढ़ाता है।

रिसॉर्ट में एक स्पा भी है जहां आपको अनेक प्रकार की पश्चिमी चिकित्सा की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, इस रिसॉर्ट में होटल इकाइयों और विशाल लॉन से घिरा एक स्विमिंग पूल भी है, जो आयोजनों और समारोहों के लिए आदर्श है।

रिसॉर्ट में कई तरह की गतिविधियाँ की जा सकती हैं, जिनमें एक खूबसूरत तालाब के पास 2 किमी की ई-साइकिल यात्रा, हैप्पी हब में इनडोर गेम और टेनिस, वॉलीबॉल और क्रिकेट जैसे आउटडोर खेल शामिल हैं। शाम के अनूठे मनोरंजन में राजस्थानी लोक नृत्य, कव्वाली शो और चैंप शो शामिल हैं जो एक राजस्थान की विविध संस्कृति को आपके सामने पेश करते हैं।

फरवरी में, यहां होने वाला मरु महोत्सव मेहमानों को स्थानीय संस्कृति और विरासत का अनुभव करने का अवसर देता है। रोमांटिक छुट्टी के लिए, रिसॉर्ट 35 किमी दूर एक विशेष सैंड ड्यून डिनर अनुभव प्रदान करता है, जिसमें पारंपरिक लोक नृत्य प्रदर्शन, रेगिस्तान सफारी, ऊंट और जीप की सवारी और यहां तक कि पैराग्लाइडिंग भी शामिल है।

आस-पास के आकर्षक स्थानों में जैसलमेर किला, पटवों की हवेली, बड़ा बाग, जैसलमेर युद्ध संग्रहालय, तनोट माता मंदिर, रेगिस्तान राष्ट्रीय उद्यान और कुलधरा का परित्यक्त गाँव शामिल हैं। भारत-पाक सीमा के पास तनोट माता मंदिर में 1971 के युद्ध के बिना फटे बमों को दैवीय सुरक्षा के प्रतीक के रूप में प्रदर्शित किया गया है। लोंगेवाला चेकपोस्ट, भारतीय सेना द्वारा बनाए रखा गया एक युद्ध स्मारक है। यह एक महत्वपूर्ण स्थल पर स्थित है और भारत के युद्धकालीन इतिहास की एक झलक पेश करता है।

क्लब महिंद्रा जैसलमेर को आईजीबीसी ग्रीन रिसॉर्ट सर्टिफिकेशन के साथ अपनी हरित पहल के लिए मान्यता दी गई है और यह आरसीआई गोल्ड क्राउन से संबद्ध है, जो आतिथ्य और सेवा के उच्च मानकों को सुनिश्चित करता है। ये प्रयास सस्टेनेबल पर्यटन के प्रति रिसॉर्ट की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। चाहे आप स्थानीय स्थलों की खोज कर रहे हों, अनोखे भोजन का आनंद ले रहे हों, या शांत वातावरण में आराम कर रहे हों, क्लब महिंद्रा जैसलमेर में आपका हर पल यादगार और दिलचस्प होने का पक्का वादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों ने मुठभेड़ में नौ नक्सलियों को मार गिराया
Next post नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज की पत्रकार वार्ता
error: Content is protected !!