May 26, 2024

किन घटनाओं ने बनाया 4 जुलाई के इतिहास को खास ?


1901 – विलियम हॉवर्ड टैफ्ट फिलीपींस के अमेरिकी गवर्नर बने।
1903 – फिलीपीन-अमेरिकी युद्ध आधिकारिक रूप से संपन्न हुआ।
1910 – अफ्रीकी-अमेरिकी मुक्केबाज जैक जॉनसन के 15 वें दौर में सफेद मुक्केबाज जिम जेफ्रीज को हराने के बाद जॉनसन-जेफ्रीज दंगे हुए। 11 से 26 लोगों की मौत हो जाती है और सैकड़ों लोग घायल हो जाते हैं।
1911 – पूर्वोत्तर संयुक्त राज्य में भीषण गर्मी की लहर ने ग्यारह दिनों में 380 लोगों की जान ले ली और कई शहरों में तापमान रिकॉर्ड तोड़ दिया।
1913 – राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने 1913 के ग्रेट रीयूनियन में अमेरिकी गृहयुद्ध के दिग्गजों को संबोधित किया।
1914 – आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड और उनकी पत्नी सोफी का अंतिम संस्कार साराजेवो में उनकी हत्या के छह दिन बाद वियना में हुआ।
1918 – 73 वर्ष की आयु में मेहमेद वी की मृत्यु हो गई और ओटोमन सुल्तान मेहमेद VI सिंहासन पर चढ़े।
1918 – प्रथम विश्व युद्ध: हैमेल की लड़ाई, पश्चिमी मोर्चे पर ले हैमेल शहर के पास जर्मन पदों के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई कोर द्वारा एक सफल हमला।
1918 – बोल्शेविकों ने रूस के ज़ार निकोलस द्वितीय और उनके परिवार (जूलियन कैलेंडर तिथि) को मार डाला।
1927 – लॉकहीड वेगा की पहली उड़ान।
1939 – हाल ही में एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस से पीड़ित लू गेहरिग ने यांकी स्टेडियम में एक भीड़ को सूचित किया कि वह खुद को “पृथ्वी के चेहरे पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति” मानता है, फिर प्रमुख लीग बेसबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करता है।
1941 – पोलिश राष्ट्र के खिलाफ नाजी अपराध: नाजी सैनिकों ने कब्जा किए गए यूक्रेनी शहर लविवि में पोलिश वैज्ञानिकों और लेखकों का नरसंहार किया।
1941 – द्वितीय विश्व युद्ध: रीगा आराधनालय का जलना: जर्मन कब्जे वाले रीगा में ग्रेट कोरल सिनेगॉग को तहखाने में बंद 300 यहूदियों के साथ जला दिया गया।
1942 – द्वितीय विश्व युद्ध: क्रीमिया में सेवस्तोपोल की 250-दिवसीय घेराबंदी तब समाप्त हुई जब शहर एक्सिस बलों के अधीन हो गया।
1943 – द्वितीय विश्व युद्ध: कुर्स्क की लड़ाई, इतिहास की सबसे बड़ी पूर्ण पैमाने की लड़ाई और दुनिया की सबसे बड़ी टैंक लड़ाई, प्रोखोरोवका गांव में शुरू हुई।
1943 – द्वितीय विश्व युद्ध: जिब्राल्टर में, एक रॉयल एयर फोर्स बी -24 लिबरेटर बॉम्बर टेकऑफ़ के बाद एक स्पष्ट दुर्घटना के क्षणों में समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें पोलिश के कमांडर-इन-चीफ जनरल व्लादिस्लॉ सिकोरस्की सहित सोलह यात्रियों की मौत हो गई सेना और निर्वासित पोलिश सरकार के प्रधान मंत्री; केवल पायलट बचता है।
1946 – पोलैंड में यहूदी प्रलय से बचे लोगों के खिलाफ कील्स पोग्रोम।
1946 – विभिन्न शक्तियों द्वारा 381 वर्षों के लगभग निरंतर औपनिवेशिक शासन के बाद, फिलीपींस ने संयुक्त राज्य से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त की।
1947 – “इंडियन इंडिपेंडेंस बिल” ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स के सामने पेश किया गया, जिसमें ब्रिटिश भारत के प्रांतों को दो संप्रभु देशों: भारत और पाकिस्तान में स्वतंत्रता का प्रस्ताव दिया गया था।
1950 – शीत युद्ध: रेडियो मुक्त यूरोप का पहला प्रसारण।
1951 – शीत युद्ध: चेकोस्लोवाकिया की एक अदालत ने जासूसी के आरोप में अमेरिकी पत्रकार विलियम एन। ओटिस को दस साल जेल की सजा सुनाई।
1951 – विलियम शॉक्ले ने जंक्शन ट्रांजिस्टर के आविष्कार की घोषणा की।
1954 – यूनाइटेड किंगडम में राशनिंग समाप्त।
१९६० – २१ अगस्त १९५९ को स्वतंत्रता दिवस के बाद हवाई के ५०वें अमेरिकी राज्य के रूप में प्रवेश के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका का ५०-सितारा ध्वज फिलाडेल्फिया में लगभग साढ़े दस महीने बाद शुरू हुआ (देखें फ्लैग एक्ट्स (संयुक्त राज्य अमेरिका) ।
1961 – अपनी पहली यात्रा पर, सोवियत परमाणु-संचालित पनडुब्बी K-19 को अपने रिएक्टर में शीतलक का पूर्ण नुकसान हुआ। चालक दल मरम्मत को प्रभावित करने में सक्षम हैं, लेकिन उनमें से 22 अगले दो वर्षों में विकिरण विषाक्तता से मर जाते हैं।
1966 – अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के कानून में सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम पर हस्ताक्षर किए। यह अधिनियम अगले वर्ष प्रभावी हुआ।
1976 – इजरायल के कमांडो ने युगांडा में एंटेबे हवाई अड्डे पर छापा मारा, जिसमें फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा जब्त किए गए एयर फ्रांस जेटलाइनर के चार यात्रियों और चालक दल के सभी यात्रियों को बचाया गया।
1976 – अमेरिका ने अपना द्विशताब्दी मनाया।
1977 – जॉर्ज जैक्सन ब्रिगेड ने ओलंपिया में वाशिंगटन राज्य कैपिटल के लिए मुख्य बिजली सबस्टेशन पर एक बम लगाया, जिसमें वाल्ला वाला स्टेट पेनिटेंटरी इंटेंसिव सिक्योरिटी यूनिट में जेल की हड़ताल के साथ एकजुटता थी।
1982 – लेबनान में तीन ईरानी राजनयिकों और एक पत्रकार का फालेंज बलों द्वारा अपहरण कर लिया गया, और उनका भाग्य अज्ञात बना हुआ है।
1987 – फ्रांस में, गेस्टापो के पूर्व प्रमुख क्लॉस बार्बी (उर्फ “कसाई ऑफ लियोन”) को मानवता के खिलाफ अपराधों का दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।
1994 – रवांडा नरसंहार: रवांडा की राजधानी किगाली पर रवांडा पैट्रियटिक फ्रंट ने कब्जा कर लिया, जिससे शहर में नरसंहार समाप्त हो गया।
1997 – नासा का पाथफाइंडर स्पेस प्रोब मंगल की सतह पर उतरा।
1998 – जापान ने मंगल ग्रह के लिए नोज़ोमी जांच शुरू की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस को अंतरिक्ष की खोज करने वाले राष्ट्र के रूप में शामिल हुआ।
2001 – व्लादिवोस्टॉक एयर फ्लाइट 352 इरकुत्स्क हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार सभी 145 लोग मारे गए। [3]
2002 – मध्य अफ्रीकी गणराज्य के बांगुई में बंगुई एम’पोको अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक बोइंग 707 दुर्घटनाग्रस्त, 28 की मौत। [4]
2004 – न्यूयॉर्क शहर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर साइट पर फ्रीडम टॉवर की आधारशिला रखी गई।
2004 – यूईएफए यूरो 2004 फाइनल में ग्रीस ने पुर्तगाल को हराया और ईयू बन गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Women Soldiers से High Heels में कराई Parade, अब जमकर हो रही आलोचना
Next post प्रकृति के तत्वों का अनावश्यक उपयोग ना करें, जीवन में संयम को अपनाएं : सुश्री उइके
error: Content is protected !!