April 30, 2024

मोबाइल के Weak Signal ने कर रखा है परेशान, इस Trick से पाएं छुटकारा


नई दिल्ली. अगर आप अपने घर में रोजाना मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत का सामना करते हैं तो आपको गुस्सा और झुंझलाहट आना लाजमी है. इस स्थिति में आपकी अर्जेंट कॉल मिस हो सकती है. बात करने में बार-बार रुकावट आ सकती है. यही नहीं आप इस समस्या को सुलझाने के लिए मोबाइल ऑपरेटर भी बदल चुके हैं . ऐसे में बेहद आवश्यक है कि आप इस मर्ज की वजह जानें और इसका उपाय करें.

सिग्नल बूस्टर भी वजह
मोबाइल में नेटवर्क न आने का एक कारण आपके घर के पास लगी एक मशीन सिग्नल बूस्टर हो सकती है. टेलीकम्युनिकेशन डिपॉर्टमेंट इसे लेकर समय-समय पर एक्शन लेता रहता है.

जानिए क्यों दिक्कत करता है सिग्नल बूस्टर
बूस्टर के साथ दो तरह का एंटीना होता है. एक छत पर लगाया जाता है और दूसरा घर के अंदर. ग्रामीण या रिहायशी इलाकों में जहां नेटवर्क की समस्या होती है, वहां लोग ऐसे सिग्नल बूस्टर को अपनी सुविधा के लिए लगा लेते हैं, जो मोबाइल सिग्नल को कैच करता है. बूस्टर से मोबाइल सिग्नल और इंटरनेट स्पीड बढ़ जाती है. वॉयस ब्रेक, नेटवर्क में होने वाली समस्या दूर हो जाती है. लेकिन ऐसे बूस्टर लगाना अवैध है. क्योंकि इससे दूसरों को नेटवर्क और इंटरनेट स्पीड की समस्या होने लगती है.

अपनाएं ये ट्रिक्स

फोन का कवर हटाएं
अगर फोन में बार-बार सिग्नल आ जा रहे हैं, तो मोबाइल में लगे कवर को आप हटाकर देखिए. ऐसा करने से काफी हद तक नेटवर्क की समस्या से बचा जा सकता है.

नेटवर्क बदलें
अगर आपको किसी एरिया में वीक सिग्नल की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप 4G से 2G में स्विच कर सकते हैं. ऐसे में भले ही आपके इंटरनेट की स्पीड कम हो जाए लेकिन वीक सिग्नल की समस्या हल हो जाएगी.

खोलें घर की खिड़की
सिग्नल अगर कमजोर हैं तो घर की खिड़की खोल दें. आप खुली जगह में भी फोन को लेकर जा सकते हैं, इससे मोबइल को मिलने वाली सिग्नल में बढ़ोतरी होगी.

अन्य नंबर पर फॉरवर्ड करें कॉल
अगर किसी निश्चित जगह पर आपकों लंबे समय से वीक सिग्नल की समस्या हो रही है तो उस जगह पर सही काम करने वाले अन्य किसी दूसरी कंपनी के नंबर पर कॉल को फॉर्वर्ड कर सकते हैं.

मोबाइल को हल्का पकड़े
एक्सपर्ट्स कहते है कि मोबाइल को टाइट पकड़ते है तो फोन में एक और लेयर जुड़ जाती है.जिससे सिग्नल रिसीव करने या भेजने में दिक्कत होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post फोन चोरी होने पर जल्द करें ये काम नहीं तो खाली हो जाएगा आपके मेहनत का पैसा
Next post ‘Virat Kohli इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज छोड़कर पहुंचे Tokyo’ इस ट्वीट ने पल भर के लिए बढ़ा दी टेंशन
error: Content is protected !!