May 18, 2024

रेल राज्य मंत्री ने विडियो लिंक के माध्यम से झंडी दिखाकर पैसेंजर सेवाओं की बहाली का शुभारंभ किया गया

बिलासपुर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के अंतर्गत नैनपुर एवं चिरईडोंगरी के मध्य 05709/ 05710 नैनपुर-चिरईडोंगरी-नैनपुर स्पेशल ट्रेन एवं पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर से नैनपुर के मध्य 05703/05704 जबलपुर-नैनपुर-जबलपुर स्पेशल ट्रेन एवं का परिचालन शुरू किया जा रहा  है । इसी कड़ी में आज इन दोनों गाड़ियो का विधिवत शुभारंभ  रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री के द्वारा वीडियो लिंक के माध्यम से दूरवर्ती झंडी  दिखाकर जबलपुर रेलवे स्टेशन एवं नैनपुर रेलवे स्टेशन से प्रातः 10.00 बजे किया गया ।

शुभारम्भ के अवसर पर नैनपुर में  फग्गन सिंह कुलस्ते,  इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री,  संपतिया उइके,   सांसद, राज्यसभा,  देवसिंह सैय्याम,  विधायक/मंडला तथा जबलपुर में  राकेश सिंह,  सांसद/ जबलपुर उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड से  एस. के. मोहंती, सदस्य परिचालन व व्यवसाय विकास, रेलवे बोर्ड तथा  आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे । जबलपुर कार्यक्रम स्थल पर  एस. के. गुप्ता , महाप्रबंधक, पश्चिम मध्य रेलवे तथा नैनपुर कार्यक्रम स्थल पर  मनिंदर उप्पल, मण्डल रेल प्रबन्धक, नागपुर व अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे ।


इस अवसर पर अपने संबोधन में  रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे,  रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री ने जबलपुर, नैनपुर एवं मंडला क्षेत्र के निवासियों को इन पैसेंजर सेवाओं की बहाली पर बधाई देते हुए कहा कि भारतीय रेल द्वारा देश की जनता के हितो को ध्यान में रखकर कोविड की परिस्थितियों में बंद की गई ट्रेनों की बहाली लगातार की जा रही है । उन्होने आगे कहा कि इन पैसेंजर सेवाओं के शुरू होने से न सिर्फ इस क्षेत्र के नागरिकों को परिवहन सुविधा मिलेगी बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा । इस क्षेत्र में स्थित भेड़ाघाट जलप्रपात, बरगी डैम, कान्हा वाइल्ड लाइफ सैंचूरी आदि दर्शनीय स्थलों को देखने का मौका लोगों को मिलेगा । इसके साथ ही उन्होने कहा कि इन पैसेंजर सेवाओं से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी ।

नैनपुर स्टेशन में उपस्थित  फग्गन सिंह कुलस्ते,  इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित जनों को इन सेवाओं की बहाली की बधाई देते हुए कहा कि इन सेवाओं की बहाली से इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ेगी एवं यहाँ के निवासियों को लाभ होगा । उन्होने आगे कहा कि सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में सबसे बड़ा आमान परिवर्तन का कार्य किया गया है एवं इसके लिए भारतीय रेलवे एवं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों, कर्मचारियों का आभार है । इस अवसर पर जबलपुर कार्यक्रम स्थल में मौजूद  राकेश सिंह,  सांसद ने भी क्षेत्र की जनता को इन पैसेंजर सेवाओं की बहाली पर बधाई दी ।

कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए  आलोक कुमार , महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने कहा कि इन पैसेंजर सेवाओं के प्रारम्भ होने से इस क्षेत्र के नागरिकों को किफायती और सुलभ यातायात की सुविधा मिलेगी। साथ ही साथ बड़ी लाईन के रेल नेटवर्क से जुड़ने से इस क्षेत्र का देश के अन्य भागों के लिए सीधी सेवा प्राप्त होगी जिससे कि इस क्षेत्र की आर्थिक तथा सामाजिक विकास के नये रास्ते प्रशस्त होंगे ।  इन दोनों गाड़ियो को आज पहले दिन स्पेशल के रूप मे चलाया गया, इसके पश्चात ये गाड़ियां  05705/05704 जबलपुर-नैनपुर-जबलपुर स्पेशल ट्रेन एवं 05709/ 05710 नैनपुर-चिरईडोंगरी-नैनपुर स्पेशल ट्रेन के रूप नियमित चलेंगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सेजेस डिवीजनल मीट : बिलासपुर की टीम बनी विजेता
Next post कलेक्टर और महापौर के निर्देश पर शहर के 9 छात्रावासों में मोबाईल यूनिट के डॉक्टरों ने किया जांच
error: Content is protected !!