September 26, 2023

अधिक से अधिक किसानों का फसल बीमा करायें : कलेक्टर

Read Time:5 Minute, 12 Second

बिलासपुर. वर्षा की स्थिति को देखते हुए अधिक से अधिक किसानों का फसल बीमा कराने का निर्देश कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने आज टीएल की बैठक में दिया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 31 जुलाई 2019 तक किसान अपने फसलों का बीमा करा सकते हैं। मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र के सहायक ग्रामीण विस्तार अधिकारी की तत्काल बैठक लें और उन्हें अऋणी किसानों का फसल बीमा कराने हेतु लक्ष्य देकर अगले दो दिनों में अधिक से अधिक किसानों का बीमा करायें। सभी गांवों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराकर बीमा फार्म भरायें और समितियों में जमा करायें। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में अभी तक 35 हजार ऋणी किसानों का फसल बीमा किया जा चुका है। अधिकारी ने बताया कि जिले में 70 प्रतिशत बोनी पूर्ण हो चुकी है तथा किसानों को 27 हजार क्विंटल से अधिक धान बीज समितियों के माध्यम से दिया गया है। उन्हें दलहन और तिलहन के बीज भी दिये जा रहे हैं। प्रतिदिन लगभग 800 किसानों का केसीसी बनाया जा रहा है। 

कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे पंचायतों में पलायन पंजी की समीक्षा हर हफ्ते करें और पलायन की सूचना मिलने पर तत्काल रोजगारमूलक कार्य चालू करें। विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले में किये जा रहे विद्युत कनेक्शन के प्रतिदिन की रिपोर्ट दी जाये साथ ही ट्रांसफार्मर बदलने और रिजर्व में रखे गये ट्रांसफार्मर की जानकारी दी जाये। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिये 50 हजार से अधिक बच्चों के फार्म भराये जा चुके हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि कैंप लगाकर बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनायें। कोई भी छात्र तहसील कार्यालय का चक्कर नहीं लगाए, इस संबंध में खण्ड शिक्षा अधिकारियों को कड़े निर्देश देने कहा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि बच्चों के जन्म के साथ ही उन्हें जाति प्रमाण पत्र देने के लिये अस्पतालों का लक्ष्य रखें। विशेषकर बैगा जनजाति के बच्चों को जन्म के साथ ही जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित करने कहा। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग कार्य की समीक्षा की और बिलासपुर नगर निगम क्षेत्र में रैन वाटर हाॅर्वेस्टिंग की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। 
बैठक में खाद्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि राशनकार्ड नवीनीकरण अभियान के तहत 3 लाख 67 हजार 440 हितग्राहियों ने आवेदन पत्र जमा किये हैं। जिनका सत्यापन कर लिया गया है। शेष 1 लाख 30 हजार राशनकार्डों का सत्यापन किया जाना है। जिले में 31 अगस्त को वृहद लोक अदालत का आयोजन किया गया है। जिसकी तैयारी करने हेतु सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया गया। लोक अदालत के पूर्व सभी पक्षकारों को बुलाकर उनसे बातचीत की जाये और संभावित विवादित प्रकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि शासन के निर्देशानुसार अपने कार्यालय में उपयोग के लिये हाथकरघा विभाग से वस्त्र खरीदी अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने एनटीपीसी, एसईसीएल, अपोलो अस्पताल आदि बड़े संस्थानों के अधिकारियों से भी हैण्डलूम वस्त्र खरीदी करने कहा। जिससे बुनकरों को रोजगार मिलेगा। बैठक में सभी प्रशासनिक एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post विशाल भारद्वाज के नाम हुआ एक और अवॉर्ड, इस फिल्म के लिए पाया सम्मान!
Next post वोरा ने राज्य सभा में उठाया इसरो वैज्ञानिकों की वेतन में कटौती का मामला
error: Content is protected !!