September 26, 2023

ननकाना साहिब से चली कीर्तन यात्रा उत्‍तराखंड के काशीपुर पहुंची, बरसाए गए फूल

Read Time:4 Minute, 1 Second

काशीपुर. पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब से चलकर नगर कीर्तन उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, नजीबाबाद, धामपुर, नगीना, अफजलगढ़, जसपुर होता हुआ गुरुवार रात को काशीपुर पहुंचा. काशीपुर में हजारों की संख्या में स्थानीय और दूरदराज के क्षेत्रों से दर्शन करने पहुंची संगत ने गुरु गद्दी के दर्शन किए और गुरु का आशीर्वाद प्राप्त किया. इस मौके पर काशीपुर में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा.

सिखों के प्रथम गुरु श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब से गुरु ग्रंथ साहिब नगर कीर्तन देश के विभिन्न शहरों से होता हुआ गुरुवार रात को काशीपुर पहुंचा. रात्रि 11 बजे हजारों की संख्या में सिख संगत के साथ नगर कीर्तन काशीपुर के गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब में पहुंचा.

यह नगर कीर्तन प्रदेश के राजधानी देहरादून से होता हुआ हरिद्वार के बाद उत्तर प्रदेश के नजीबाबाद, नगीना, धामपुर, अफजलगढ़ के बाद पुनः उत्तराखंड की सीमा में दाखिल होने के बाद जसपुर से होता हुआ काशीपुर पहुंचा. इस मौके पर सिख संगत के द्वारा रास्ते में अनेकों जगह पर फूलों की वर्षा कर नगर कीर्तन का गाजे-बाजे के साथ जोरदार स्वागत किया गया.

काशीपुर पहुंचने पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रचारक सुखविंदर सिंह (एमए) ने बताया कि यह नगर कीर्तन सिक्खों के प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव जी महाराज की 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में पाकिस्तान के ननकाना साहिब से बीते 1 अगस्त को चलकर बाघा बॉर्डर से होते हुए भारत के विभिन्‍न शहरों से होता हुआ काशीपुर पहुंचा.

शुक्रवार सुबह यह नगर कीर्तन काशीपुर से नानकमत्ता साहिब के लिए प्रस्थान करेगा. इसके बाद यह नगर कीर्तन खटीमा, पीलीभीत, पूरनपुर, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर,  लखनऊ, कानपुर, बनारस, प्रयागराज से होकर पटना साहिब के बाद पांचों तख्त हुज़ूर साहिब से होता हुआ झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल से वापस राजस्थान, दिल्ली से होकर हरियाणा, पंजाब के कुछ क्षेत्रों से होकर पंजाब के कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में आगामी सितंबर माह में यह संपन्न होगा. 

उन्होंने बताया कि इस नगर कीर्तन में सभी धर्मों-समाजों के और खासतौर पर मुस्लिम समाज के लोगों का भी समर्थन और सहयोग मिल रहा है. उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव जी महाराज का उपदेश सभी वर्णों और धर्म, समाजों के लिए साझा है. इस दौरान नगर कीर्तन में किसी भी तरह की अव्यवस्था न फैले इसके लिए सीओ मनोज ठाकुर के नेतृत्व में भारी पुलिस बल जगह-जगह तैनात किया गया था.


Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post INDvsWI: कोहली ने अय्यर को दिया जीत का श्रेय, कहा- उनकी पारी गेमचेंजर थी
Next post आज जींद से हरियाणा के चुनावी जंग का आगाज करेंगे शाह, काले कपड़े वालों को नहीं मिलेगी कार्यक्रम में एंट्री
error: Content is protected !!