March 31, 2023

राजेश अग्रवाल ने किया कोचिंग डिपो का निरीक्षण, ली समीक्षा बैठक

Read Time:7 Minute, 11 Second

बिलासपुर. रेलवे बोर्ड के सदस्य रोलिंग स्टाक राजेश अग्रवाल रविवार को अपने एक दिनी दौरे पर शिवनाथ एक्सप्रेस से बिलासपुर पहुंचे। श्री अग्रवाल द्वारा अधिकारियों के साथ कोचिंग डिपो बिलासपुर का निरीक्षण किया किया। कोचिंग डिपो पहुंचते ही उन्होंने सर्वप्रथम ले आउट के माध्यम से कोचिंग डिपों में अवस्थित सभी कार्यालयों, सुविधाओं आदि का अवलोकन किया। इसके पश्चात् उन्होंने सिक लाइन जाकर कोचों के मरम्मत कार्यों का जायजा लिया। साथ ही कोचों के अंदर जाकर भी उन्होंने गहनता से निरीक्षण किया। कोचिंग डिपो द्वारा कंडम एसी कोच में बनाये गये कार्यालय एवं महिला विश्राम कक्ष का बारीकी से निरीक्षण किया तथा इस कार्य की प्रशंसा उन्होंने की। इस दौरान उन्होंने 38 करोड 41 लाख की लागत से बनाये गये आईओएच शेड के अतिरिक्त पिट लाइन का विधिवत शुभारंभ किया। निरीक्षण के दौरान जनरेटर कोच में आग लगने की स्थिति में फायर बाल की सहायता से आग बुझाने के तरीकों को प्रदर्शित कर उन्हें दिखाया गया। उत्कृष्ट कोच योजना के तहत कोचों में किये जा रहे आवश्यक आधुनिकीकरण कार्यों का भी उन्होंने जायजा लिया। इसके पश्चात उन्होंने कोच धुलाई स्थल अथवा वाशिंग पिट लाइन जाकर कोच धुलाई प्रणाली का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कोच धुलाई में लगे कर्मचारियों से चर्चा भी की। इसके पश्चात् उन्होंने नवनिर्मित बायोटैंक सैम्पल प्रयोगशाला का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारी जलपान गृृह जाकर वहां के व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा इसे अपग्रेड करने का निर्देश अधिकारियों को दिये। इस दौरान उन्होंने कोचिंग डिपों में किए गए सभी इनोवेशन जैसे ब्लाॅक बुशिंग एवं रिबुशिंग डिवाइस, हाईड्रोलिक प्रेशर से प्रायमरी एवं सेकंडरी एलएचबी स्प्रींग बदलने की प्रणाली, जैविक शौचालय, नेचुरल फोर्सड वेंटिलेशन इन बायोटायलेट आदि का बारीकी से अवलोकन किया तथा इसकी प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने नगद पुरस्कार की घोषणा की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

          कोचिंग डिपो में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने इस डिपो को छत्तीसगढ राज्य का सर्वश्रेष्ठ डिपो बताया तथा यहां की सारी व्यवस्थाओं का खुले मन से प्रशंसा की साथ ही एक नई वाशिंग पिट लाइन तथा कोच वाशिंग प्लांट बनाये जाने की बात कही। साथ ही छत्तीसगढ एक्सप्रेस के सभी रैकों को छत्तीसगढ के स्थापना दिवस पर राज्य शासन के सहयोग से उत्कृष्ट रैक के साथ चलाने की बात कही। उन्होंने आगे कहा कि यहां के कर्मचारी टीम वर्क के साथ बेहतर कार्य कर रहें है। निरीक्षण के दौरान अपर महाप्रबंधक  अनिल कुमार, प्रघान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर  डी.गोविंद कुमार, मंडल रेल प्रबंधक  आर.राजगोपाल, वरि.मंडल यांत्रिक अभियंता(समन्वय)  ललित धुरंधर सहित मुख्यालय एवं मंडल के अनेक अधिकारीगण उपस्थित थे।

        कोचिंग डिपो के निरीक्षण के पश्चात्् सदस्य रोलिंग स्टाक  राजेश अग्रवाल ने मंडल रेल प्रबंधक सभाकक्ष में अपर महाप्रबंधक  अनिल कुमार, प्रघान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर  डी.गोविंद कुमार, मंडल रेल प्रबंधक  आर.राजगोपाल, अपर मंड़ल रेल प्रबंधक  सौरभ बंदोपाध्याय एवं शाखाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर महाप्रबंधक के सचिव  हिमांशु जैन तथा उपमहाप्रबंधक(सामान्य) एवं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी  रविश कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

        बैठक में सर्वप्रथम महाप्रबंधक के सचिव  हिमांशु जैन द्वारा पावर प्रजेन्टेशन के माध्यम से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की उपलब्धियां तथा किए जा रहे कार्यों की प्रगति एवं योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारियां दी गई। श्री अग्रवाल ने गंभीरता पूर्वक इसकी समीक्षा की उन्होंने माल लदान से लेकर अर्निंग तथा स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए बेहतर कार्यों की प्रशंसा की। युवा अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। श्री अग्रवाल अपने कैरियर के शुरूआति दिनों में यहां पदस्थ थे उन्होंने अपने पुराने दिनों को याद किया तथा इस बात पर जोर दिया कि यहां के लोग हमेशा कडी मेहनत करने के लिए जाने जाते हैं उस संस्कृति को आगे भी बनाये रखने की बात उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भारतीय रेलवे का महत्वपूर्ण रेलवे है। एनाकोंडा गाडी चलाये जाने की भी उन्होंने प्रशंसा की तथा इसकी गति को और बढाने का निर्देश उन्होंने दिया। यहां किए जा रहे जा रहे यात्री सुविधा की दृष्टि से किए जा रहे कार्यों की भी उन्होंने तारीफ की। गाडियों की समयबद्धता को बरकरार रखने की बात कही समय से गाडी चलाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत सभी गाडियों का उन्नयन किया जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post रतनपुर में एटीएम लूटने का प्रयास, तीन आरोपियों ने पुलिस पर मिर्च पाउडर डालकर भागने में हुये सफल
Next post अरपा-भैंसाझार बैराज के डूबान क्षेत्र में रह रहे बीस परिवारों के सफल विस्थापन ने बदली 102 गांवों की तस्वीर