March 28, 2023

वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए बिना ट्रायल चुन ली गईं मैरीकॉम, विवाद

Read Time:3 Minute, 9 Second

नई दिल्ली. एआईबीए वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप (AIBA women’s world boxing championships) के लिए भारत की टीम घोषित कर दी गई है. टीम में छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) को चुने जाने के साथ ही विवाद भी हो गया है. टीम के सिलेक्शन प्रोसेस को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. 23 वर्षीय बॉक्सर निखत जरीन ने तो बाकायदा पत्र लिखकर भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) को इसके बारे में बताया है. 

वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों का चयन करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में तीन दिन तक ट्रायल्स हुए. ट्रायल्स गुरुवार को समाप्त हुए. इसके बाद भारतीय मुक्केबाजी संघ (Boxing Federation of India) ने खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की. टीम में एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और सरिता देवी (60 किग्रा) समेत कुल 10 बॉक्सरों को एआईबीए वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है. 

एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी लोवलिना बोरगोहेन (69 किग्रा) को उनके लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बिना ट्रायल दिए टीम में चुन लिया गया. हालांकि, 51 किग्रा वर्ग में ट्रायल न होने से निखत जरीन नाराज नजर आईं. उन्होंने भारतीय मुक्केबाजी संघ (BFI) को इसके बारे में पत्र भी लिखा था. 

इंडिया ओपन में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीरज (57 किग्रा) और जामुना बोरो (54 किग्रा) को टीम में शामिल किया गया है. 75 किग्रा वर्ग में एशियन चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा रानी को मात देकर स्वीटी बोरा ने टूर्नामेंट का टिकट कटाया. इसके अलावा, 48 किग्रा वर्ग में मंजू रानी और 64 किग्रा में मंजू बोमबोरिया भारत की ओर से रिंग में उतरेंगी. नंदिनी को 81 किग्रा और कविता चहल को प्लस 81 किग्रा वर्ग में टीम में शामिल किया गया. 

भारतीय टीम: मंजू रानी (48), एमसी मैरीकॉम (51), जमुना बोरो ( 54), नीरज (57), सरिता देवी (60), मंजू बॉम्बोरिया (64), लवलीना बोर्गोहेन (69), स्वीटी बूरा (75). नंदिनी (81) और कविता चहल (81 प्लस). 



Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को भाजपा महिला मोर्चा ने दी श्रद्धांजलि
Next post सेना की ड्यूटी कर रहे धोनी, 15 अगस्त पर यहां फहरा सकते हैं तिरंगा