October 5, 2024

तिरुपति लड्डू मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वतंत्र SIT का गठन किया

नयी दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने तिरुपति लड्डू बनाने में पशु चर्बी के इस्तेमाल के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार को एक स्वतंत्र विशेष जांच दल का गठन किया। विशेष जांच दल (SIT) में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और आंध्र प्रदेश पुलिस के दो-दो अधिकारियों के अलावा भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) का एक वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होगा।

न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ ने कहा कि SIT की जांच की निगरानी CBI निदेशक करेंगे। पीठ ने इस मामले में न्यायालय की निगरानी में जांच कराए जाने का अनुरोध करने वाली याचिकाओं सहित कई याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह आदेश पारित किया।

पीठ ने कहा कि वह अदालत का ‘राजनीतिक युद्धक्षेत्र’ के रूप में इस्तेमाल नहीं होने देगी। पीठ ने कहा, ‘हम नहीं चाहते कि यह मामला राजनीतिक नाटक में बदले।’

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ से कहा कि अगर आरोपों में जरा भी सच्चाई है, तो यह बात अस्वीकार्य है। उन्होंने सुझाव दिया कि SIT द्वारा जांच की निगरानी केंद्र सरकार के किसी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा की जा सकती है।

सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से यह निर्णय लेने में सहायता करने को कहा था कि क्या राज्य सरकार द्वारा गठित SIT की जांच जारी रहनी चाहिए या किसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच कराई जानी चाहिए। शीर्ष अदालत ने शीर्ष विधि अधिकारी से इस मुद्दे पर विचार करने और इस संबंध में सहायता करने को कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post महाराष्ट्र ने एयरटेल के एआई-वर्ड नेटवर्क के साथ स्पैम कॉल और एसएमएस को हमेशा के लिए कहा अलविदा
Next post मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने दंतेवाड़ा में 167 करोड़ 21 लाख रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन
error: Content is protected !!