September 28, 2024

अब Exercise के लिए टाइम निकालने की नहीं है जरूरत, अपनाएं ये Quick Workout

अधिकतर लोग एक्सरसाइज सिर्फ इसलिए नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनके पास टाइम की कमी होती है. ऐसे में वह एक्सरसाइज के लिए 1 या 1.5 घंटा नहीं निकाल पाते हैं. लेकिन, अब वक्त की कमी एक्सरसाइज से दूरी का कारण नहीं बन पाएगी. क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको क्विक वर्कआउट टिप्स (Quick Workout Tips) बता रहे हैं. जिन्हें अपनाने में आपको बहुत कम टाइम लगेगा और आप भी हेल्दी और फिट बन पाएंगे.

हेल्दी और फिट रहने के लिए क्विक वर्कआउट टिप्स
कई रिसर्च बताती हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए आपको रोजाना सिर्फ 30 मिनट देने की जरूरत होती है. इस आर्टिकल में बताए जा रहे क्विक वर्कआउट टिप्स को अपनाने में भी सिर्फ 30 मिनट ही लगेंगे.

1. रनिंग करना
हेल्दी और फिट रहने के लिए सिर्फ जिम ही एकमात्र तरीका नहीं है. बल्कि रनिंग करके भी शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है. रनिंग करना प्रभावशाली होने के साथ काफी आसान भी है. जो कि आपके दिल को स्वस्थ बनाती है, हड्डियां मजबूत करती है, फैट कम करती है और स्टेमिना भी बढ़ाती है. आप रोजाना करीब 30 मिनट रनिंग या वॉक करके भी फिजिकली एक्टिव रह सकते हैं.

2. हल्के वेट से एक्सरसाइज
आप ने जिम में काफी भारी वेट उठाते लोग जरूर देखे होंगे, लेकिन यह हमारे शरीर की बेसिक जरूरत नहीं है. आप घर पर ही हल्के डंबल लाकर रख सकते हैं. अगर डंबल आपको अपनी क्षमता से काफी हल्के महसूस होते हैं, तो आप उनके रैप्स व सेट्स बढ़ा सकते हैं. इससे शरीर फिट रहने के साथ मस्कुलर भी बन जाएगा और जिम तक जाने का आपका वक्त भी बच जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हर शाकाहारी को पीना चाहिए घर पर बना ये चमत्कारी दूध, मिलती है बहुत ज्यादा ताकत
Next post लॉन्च से पहले ही भारत में धड़ल्ले से बिक रहा है कम कीमत वाला धमाकेदार Smartphone, जानिए जबरदस्त फीचर्स
error: Content is protected !!