May 17, 2024

कलेक्टर ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश

बिलासपुर. कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने भ्रमण कर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों की मौके पर प्रगति देखी और गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि इन संस्थानों के बेहतर संचालन के लिए अभी से कार्य-योजना तैयार कर लिया जाये ताकि शुरू होने के बाद अनवरत लोगों को इनका फायदा मिलता रहे, बीच में कोई अड़चन न आये। उन्होंने लगभग तीन घण्टे तक शहर के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर एक दर्जन से ज्यादा चल रहे जनसुविधाओं के कार्यां का नजदीकी से अवलोकन किया। नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार सहित स्मार्ट सिटी परियोजना के संबंधित अधिकारी एवं ठेकेदार इस अवसर पर उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने महिलाओं के उपयोग के लिए बन रहे पिंक स्टेडियम का निरीक्षण कर दौरे की शुरूआत की। बिलासा डिग्री गल्र्स काॅलेज परिसर में 4.37 करोड़ की लागत से इसका निर्माण कार्य लगभग पूर्णता की ओर हैं। उन्होंने एजेन्सी से महिला खिलाड़ियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी लेकर इसके बेहतर संचालन के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्टेडियम के संचालन के लिए एक समिति गठित करने का सुझाव दिया। आगे मरीमाई मंदिर मार्ग में बन रहे फूटपाथ निर्माण का अवलोकन किया। सड़क के चैड़ी हो जाने पर बिजली के खंभे बीच सड़क में आ जाने पर मुख्यमंत्री शहरी विद्युतीकरण योजना के तहत किनारे शिफ्ट करने के निर्देश दिए। इसके आगे मिनीमाता तालाब के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कार्य का जायजा लिया। तालाब के किनारे सवा 7 सौ परिवारों द्वारा अवैध कब्जा किया गया है। तालाब के किनारे आवास निर्माण कर उन्हें पुनर्वास करने की योजना है। कलेक्टर ने काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। व्यापार बिहार में उन्हेांने अण्डरग्राउण्ड इलेक्ट्रिसिटी के काम का अवलोकन किया। कलेक्टर ने पुराने बस स्टेण्ड में शटल कार पार्किंग निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। ये एक प्रकार से अत्याधुनिक पार्किंग है जिसमें कार खड़ी करने के बाद मशीन उठाकर कार को उपर ले जाकर मंजिल में खड़ी कर देगा। करीब 16 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है।
कलेक्टर ने आगे मल्टीपर्पज स्कूल के समीप निर्माणाधीन स्पोर्टस काॅम्पलेक्स सह मिनी स्टेडियम का अवलोकन किया। पूर्ण होने के उपरांत इसका संचालन पीपीपी माॅडल पर करने का सुझाव दिया। लगभग 22 करोड़ रूपये की लागत से इस एकीकृत खेल काॅम्पलेक्स का शहर के बीच निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने अरपा नदी पर पचरीघाट के किनारे बनाये जा रहे हेप्पी स्ट्रीट को भी देखा। उन्होंने सिटी कोतवाली थाने परिसर में निर्मित मल्टी लेवल पार्किंग का भी निरीक्षण किया। तेजी से काम यहां चल रहे हैं। ग्राउण्ड फ्लोर में 46 दुकान भी निकाले गये हैं। तीन मंजिल युक्त भवन में 180 चार पहिया वाहनों की पार्किंग सुविधा इसमें उपलब्ध है। कलेक्टर ने इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक अरपा नदी के दोनों किनारों पर पक्की सड़क एवं नाली निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने इस कार्य के फेज 1 कार्य को पूर्ण कर फेज 2 के कार्य के लिए पुनरीक्षित प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अंत में संजय तरण पुष्कर में निर्माणाधीन स्पोर्टस क्लब, मीनोचा काॅलोनी स्मार्ट रोड एवं आगे गोखले नाला को भी देखा। स्मार्ट रोड बनने के बाद गोखले नाला पर बने पुल की चैड़ाई छोटी हो जायेगी। दुर्घटना की आशंका बने रहेगी। इसलिए गोखले नाला पर नये पुल बनाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post अब ट्रेन ट्रैक पर बैठे किसान, टोल प्लाजा किए फ्री
Next post अरपा नदी के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में विचार विमर्श
error: Content is protected !!