February 24, 2024

महतारी वंदन योजनाः महिलाओं की आत्मनिर्भरता की एक बड़ी पहल

योजना से महिलाएं हैं बेहद खुश..

जिले में अब तक प्राप्त हुए कुल आवेदन 2 लाख 43 हजार 1 सौ 32

बिलासपुर. प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राज्य शासन द्वारा महतारी वंदन योजना शुरू की गई है योजना के सफल क्रियान्वयन की दिशा में ग्रामीण क्षेत्रों में भी तत्परता से कार्य किए जा रहे हैं। पंचायत प्रतिनिधि, योजना के क्रियान्वयन में जुटे हैं महिलाओं में इस योजना को लेकर काफी उत्साह है। जिले में अब तक महतारी वंदन योजना में लगभग 2 लाख 43 हजार आवेदन प्राप्त हुए।
राज्य सरकार की महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजना महतारी वंदन को लेकर ब्लाक बिल्हा में महिलाओं के बीच जबरदस्त उत्साह है। महिलाएं सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में आगे आ रही हैं। पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा योजना के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां ग्रामीण महिलाओं को दी जा रहीं है। ग्राम कछार की सरपंच श्रीमती त्रिवेणी मरकाम ने बताया कि महतारी वंदन योजना के लिए उनके द्वारा सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजांे के विषय में ग्रामीण महिलाओं को जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण में योजना को लेकर महिलाएं बेहद उत्साहित है और बड़ी संख्या में केन्द्र पहुंच कर फार्म भर रही हैं।
ग्रामीण महिलाएं शासन की इस महत्वपूर्ण योजना को लेकर काफी खुश हैं उन्हें इस बात की खुशी है कि अब छोटी छोटी जरूरतों के लिए उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा। योजना के क्रियान्वयन में पंचायत स्तर पर पूरी तत्परता से कार्य किया जा रहा है और अधिक से अधिक इस योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। केंद्र में फॉर्म भरने पंहुची श्रीमती सुमन पटेल और श्रीमती अनुसूईया यादव ने कहा कि सरकार ने गरीब महिलाओं की सुध ली है जिससे वो बहुत खुश हैं। अब उनके हाथ में अपने खर्च के लिए पैसे होंगे। पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार महतारी वंदन योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्य किए जा रहें है। केंद्र में फॉर्म भरने पंहुची गांव की इंद्राणी देवांगन ने बताया कि वह गांव में छोटे स्तर पर पार्लर का संचालन कर रही है। योजना से मिलने वाली राशि को वह अपने व्यवसाय को बढ¬़ाने में खर्च करेंगी। केन्द्र्र पहंुची अन्य महिलाओं ने महतारी वंदन के लिए सरकार को धन्यवाद दिया उन्होंने कहा कि योजना से मिलने वाली राशि को वे अपने बेहतर खान पान, स्वास्थ्य के साथ घरेलू जरूरतों पर खर्च करेंगी जिससे उनके परिवार को सहयोग मिलेगा साथ ही वे अपने स्वयं के खर्च उठा पाएंगी। महिलाओं ने कहा कि इस योजना से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस संवेदनशील पहल के लिए महिलाओं ने सरकार को धन्यवाद दिया और जिला प्रशासन का योजना के सफल क्रियान्वयन की दिशा में कार्य के लिए आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करेगा कोरबा लोकसभा : कौशिक
Next post अवैध शराब पर लगातार कार्यवाही
error: Content is protected !!