May 17, 2024

मतदान हमारा अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी: कुलपति

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय में स्वीप कार्यक्रम

कुलपति ने दिलाई मतदाता शपथ

नव मतदाताओं का किया गया सम्मान

बिलासपुर. लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में लोगों की शत-प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने स्वीप कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। लोकसभा निर्वाचन 2024 में भी शत-प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने जिले में लगातार स्वीप की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसी कड़ी में आज अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य श्री एडीएन बाजपेई, सीईओ जिला पंचायत श्री आर.पी चौहान, नगर निगम के अपर आयुक्त श्री खजांची कुमार, एससडीएम श्री पीयूष तिवारी, कुलसचिव श्री शैलेन्द्र दुबे, अधिष्ठाता श्री एच.एस.होता, परीक्षा नियंत्रक श्री तरूणधर दीवान, एनएसएस प्रभारी श्री मनोज सिन्हा सहित यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए। कार्यक्रम में पहली बार मतदान करने जा रहे नव मतदाताओं को सम्मानित किया गया। निर्वाचन से संबंधित क्विज प्रतियोगता आयोजित की गयी और सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति आचार्य श्री बाजपेई ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का आधार है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है जिसमें हमें अपनी सरकार चुनने का अधिकार मिला है। मतदान करना हमारा अधिकार ही नहीं कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को जीवंत रखने के लिए हम सभी को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से अनिवार्य रूप से मतदान करने की अपील की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीईओ जिला पंचायत श्री चौहान ने कहा कि मजबूत और सशक्त लोकतंत्र के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति का मतदान करना महत्वपूर्ण होता है। यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि युवा बढ़-चढ़कर स्वीप की गतिविधियों में भाग ले रहे है। वे लगातार अपने परिवार सहित अपने आस-पास के लोगों को जागरूक करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे है। उन्होंने सभी से अनिवार्य रूप सेे मतदान करने की अपील की है। कार्यक्रम में एनएसएस प्रभारी डॉ. मनोज सिन्हा ने एनएसएस द्वारा स्वीप के लिए की जा रहीं गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।
कुलपति आचार्य श्री बाजपेई ने दिलाई मतदाता शपथ- कार्यक्रम में कुलपति आचार्य श्री बाजपेई द्वारा सभी लोगों को देश की लोकतांत्रिक परम्परा बनाये रखने तथा निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post लोकसभा चुनाव 2024 के लिये कांग्रेस न्याय पत्र (घोषणा पत्र) जारी
Next post मतदाता जागरूकता की अलख जगा रही महिलाएं, निकाली मतदाता जागरूकता रैली
error: Content is protected !!