April 16, 2024

‘एयरबीएनबी’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं महिलाएं

मुंबई/अनिल बेदाग. इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ‘एयरबीएनबी’ महिला मेज़बानों और महिला मेहमानों के बढ़ते समुदाय का जश्न मना रहा है जो आतिथ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम, ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ को अपनाते हुए एयरबीएनबी उन विविध और गतिशील तरीकों को पहचानता है जिनसे महिलाएं भारत भर में आर्थिक अवसरों, समावेशिता और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए मंच का लाभ उठाती हैं।
एयरबीएनबी पर अपनी होस्टिंग यात्रा के बारे में बात करते हुए सुपरहोस्ट अनुराधा, जो 2017 से होस्टिंग कर रही हैं, ने कहा, “मुझे ऐसे व्यक्तियों के साथ जुड़ने में बहुत संतुष्टि मिलती है जो समान रुचियों और मूल्यों को साझा करते हैं। इस जुनून ने मुझे सात साल पहले अपनी एयरबीएनबी यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया। शुरुआत में होस्टिंग की रिट्रीट में मेहमान हमारे हॉलिडे होम में ही रहते हैं। जबकि पूरक आय निश्चित रूप से फायदेमंद रही है, जो चीज वास्तव में मेरे साथ प्रतिध्वनित होती है वह है मेहमानों के साथ सार्थक संबंधों को बढ़ावा देने की मंच की क्षमता।
अपनी कहानी साझा करते हुए सुपरहोस्ट सुमना ने कहा, “भुवनेश्वर के जीवंत शहर में रहने वाली एक महिला के रूप में ‘एयरबीएनबी’ पर होस्टिंग ने मुझे अपने जुनून को आगे बढ़ाने और वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने के साथ-साथ आंतरिक शक्ति के मार्ग पर ले गई है। कॉर्पोरेट नौकरी से पूर्णकालिक मेज़बान बनने से मुझे अत्यधिक स्थिरता और शांति मिली है। यह मुझे देश भर के मेहमानों के साथ सार्थक संबंध बनाने और उनकी कहानियों और अनुभवों में डूबने की अनुमति देता है।
मंच को सक्षम बनाने और समावेशी, विविध और न्यायसंगत समुदाय को बढ़ावा देने के लिए ‘एयरबीएनबी’ के समर्पण को उजागर करने में महिलाओं की भूमिका के बारे में बात करते हुए एयरबीएनबी इंडिया, दक्षिण पूर्व एशिया, हांगकांग और ताइवान के महाप्रबंधक अमनप्रीत बजाज ने कहा, “महिलाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।” दूसरी ओर, भारतीय महिला यात्री, विशेष रूप से मिलेनियल्स, अपनी यात्रा आवश्यकताओं के लिए तेजी से ‘एयरबीएनबी’ को चुन रही हैं। महिला मेहमानों के लिए गंतव्यों की पसंद के मामले में, 2023 में घरेलू स्तर पर शीर्ष गंतव्यों में गोवा, बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर, पुणे, देहरादून और जयपुर शामिल थे, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लंदन, दुबई, टोरंटो, पेरिस, न्यूयॉर्क शहर, मिलान, रोम जैसे गंतव्य शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सिविल लाईन पुलिस द्वारा किया गया आर्म्स एक्ट की कार्यवाही
Next post लंदन और मुंबई में शुरू की गई ‘वेल्स इन इंडिया’ पहल 
error: Content is protected !!