December 10, 2023

हितग्राहियों की परेशानियों को लेकर मेयर करेंगे खाद्य विभाग से चर्चा

Read Time:3 Minute, 27 Second

बिलासपुर.गुरुवार को मेयर  किशोर राय ने राशन कार्ड नवीनीकरण व सत्यापन कार्य की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने खाद्य विभाग के साफ्टवेयर में रेलवे क्षेत्र के 11 वार्डों की एंट्री होने पर परेशानी आने पर खाद्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा करने की बात कही।
15 से 29 जुलाई तक नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में राशन ंकार्ड नवीनीकरण एवं सत्यापन के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसपर मेयर श्री किशोर राय ने शिविर के नोडल अधिकारी उपायुक्त श्री मिथलेश अवस्थी एवं सहायक नोडल अधिकारी विजय पाण्डेय को बुलवाकर कार्य की समीक्षा की। उपायुक्त श्री मिथलेश अवस्थी ने बताया कि निगम क्षेत्र में आयोजित शिविर में पिछले 10 दिनों में राशन कार्ड नवीनीकरण एवं सत्यापन के लिए 40220 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें 35469 आवेदनों का नवीनीकरण एवं सत्यापन किया गया। समीक्षा के दौरान मेयर श्री किशोर राय को अधिकारियों ने जानकारी दी कि नगर निगम के 66 वार्डों में से 55 वार्डों का ही डाटा खाद्य विभाग के साफ्टवेयर में फीड है। इससे रेलवे क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 56 से लेकर 66 तक में आनलाइन राशन कार्ड सत्यापन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसपर मेयर श्री किशोर राय ने खाद्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर जल्द ही 11 वार्डों की विसंगति दूर करने की बात कही। मेयर श्री राय ने कहा कि राशन कार्ड का सत्यापन गरीबों की महती योजना है। इससे गरीबों को राशन सहित तमाम प्रकार की सुविधाएं शासन से मिलती है। इसके लिए नगर निगम के क्षेत्र अंतर्गत शत प्रतिशत हितग्राहियों के राशन कार्ड नवीनीकरण एवं सत्यापन होना चाहिए। इस दौरान मेयर श्री राय ने शिविर में राशन कार्ड की प्रगति की प्रतिदिन जानकारी उपलब्ध कराने और कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

सूची में नाम नहीं मिलने पर आनलाइन चेक करने की सुविधा
राशन कार्ड नवीनीकरण व सत्यापन सूची में हितग्राहियों के नाम नहीं मिलने पर इसे आनलाइन भी सर्च किया जा सकता है। इसके लिए हितग्राहियों को खाद्य डाट सीजी डाट निक डाट इन पर जाकर हितग्राहियों को राशन कार्ड सर्च पर जाना होगा, जहां नाम डालने पर क्षेत्र के नाम सहित पूरी जानकारी आनलाइन उपलब्ध हो जाएगी। 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post अटल विवि के छात्रों ने गांवो के साप्ताहिक बाजार में जाकर कपड़े व कागज के बैग बांटे, प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को बताया
Next post यातायात पुलिस ने हाईकोर्ट रोड पर अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की
error: Content is protected !!