April 24, 2024

2000 करोड़ का कथित शराब घोटाला राजनैतिक षडयंत्र- भूपेश

रायपुर. राज्य में विधानसभा चुनाव निकट आने पर हताश भाजपा द्वारा ई.डी. की मद्द से राज्य सरकार को बदनाम करने की साजिश की जा रही है।
कार्पोरेशन के माध्यम से शराब विक्रय का निर्णय वर्ष 2017 में रमन सरकार द्वारा लिया गया था। वर्ष 2017-18 में राज्य सरकार को आबकारी मद से लगभग 3900 करोड़ की प्राप्ति हुई थी, जबकि वर्ष 2022-23 में 6000 करोड़ से अधिक राजस्व की प्राप्ति हुई है।
2017 से ही शराब व्यवसाय से संबंधित डिस्टलर, अधिकारी, परिवहन कर्ता एवं प्लेसमेंट एजेन्सियों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है और ना ही नीति में कोई परिवर्तन हुआ है। आबकारी राजस्व में निरंतर वृद्धि यह दर्शाति है कि किसी भी तथाकथित घोटाले के कारण राज्य की शराब राजस्व में कमी का आरोप पूर्णतः निराधार है।
आबकारी विभाग का भारत सरकार की एजेन्सी 
 C.A.G. द्वारा हर वर्ष आडिट किया जा रहा है। सी.ऐ.जी  (C.A.G.) विभाग द्वारा भी छत्तीसगढ़ आबकारी विभाग को क्लीन चिट दी गई है।
फरवरी 2020 में दिल्ली की आयकर टीम ने राज्य के आबकारी से संबंधित अनेक व्यक्तियों के यहां छापेमारी की कार्यवाही की गयी थी। शर्मनाक बात यह है कि छापेमारी में कितनी राशि अथवा संपत्ति प्राप्त हुई वह भी आयकर अधिकारी नहीं बता सके। पुनः मार्च 2023 में ई.डी. द्वारा अनेक स्थानों में छापेमारी की कार्यवाही की गई किन्तु पूर्व की तरह यह छापा भी पूर्णतः असफल रहा। शर्म के कारण ई.डी. अधिकारियों द्वारा भी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर छापे में बरामद चल-अचल संपत्ति अधिकारियों का कोई विवरण जारी नहीं किया गया।
छापे के बाद ई.डी. अधिकारियों द्वारा लोगों को बुला कर मार-पीट कर जेल में भेजने की धमकी देकर तथा परिजनों को झूठे प्रकरणों में फसाने की धमकी देकर झूठे बयानों पर हस्ताक्षर करने को बाध्य किया गया। रात-रात भर लोगो को बैठाकर गवाहों को हर तरह की प्रताड़ना दी गई। यहां तक की महिलाओं को भी नियम के विरूद्ध रात-भर पूछताछ की गई। ई.डी. द्वारा षडयंत्र एवं आंतक के माध्यम से घोटाले की काल्पनिक कहानी प्रचार करने में लगी हुई है।
3 साल से भी अधिक अवधि में किसी प्रकार की चल अचल संपत्ति उजागर करने में असफल ई.डी. द्वारा अपनी ईज्जत बचाने के लिये विज्ञप्ति जारी कर राज्य में 2000 करोड़ के शराब घोटाले का जो आरोप लगाया है वह निन्दनीय है। भाजपा के राजनैतिक एजेन्ट के रूप में वह कार्य कर रही है। “र्ड.डी. का एकमात्र काम चुनाव में बीजेपी को मदद करना है।” ई.डी. कितने भी षडयंत्र कर ले, उनके भाजपाई आका कभी कामयाब नहीं होंगे। राज्य की जनता को जिस प्रकार आतंकित एवं प्रताड़ित किया जा रहा है उसके लिये भाजपा नेताओं को कभी माफ नहीं किया जा सकता। भाजपा नेताओं एवं ई.डी. के हर षडयंत्र को कांग्रेस सरकार बेनकाब करके रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नाबालिक से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास
Next post जिला कांग्रेस कमेटी ने रबिन्द्र नाथ टैगोर की जयंती  मनाई 
error: Content is protected !!