April 14, 2024

कलेक्टर ने की अरपा भैंसाझार परियोजना की समीक्षा

निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

परियोजना के पूरा होने पर 102 गांवों के किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

बिलासपुर. कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने आज अरपा भैंसाझार वृहद परियोजना की विस्तार से गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने काम की धीमी गति पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुआवजा प्रकरणों के भी शीघ्र निपटारे पर जोर दिया। अरपा भैंसाझार परियोजना के पूरा होने पर कोटा, तखतपुर एवं बिल्हा विकासखण्ड के 102 गांवों के किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी ।
मंथन सभा कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर अवनीश शरण ने अरपा भैंसाझार वृहद परियोजना में अब तक की प्रगति की जानकारी ली। जल संसाधन विभाग के एसडीओ ने बताया कि परियोजना की लागत 326.45 करोड़ है। परियोजना के पूरा होने पर ढ़ाई हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी। कलेक्टर ने परियोजना के तहत निर्माण कार्यों के पूरा होने में हो रही देरी के कारणों की जानकारी ली। उन्होंने परियोजना के तहत होने निर्माण कार्यों में आ रही समस्याओं के जल्द निपटारे के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने कहा कि मुआवजा से संबंधित विवादों का शीघ्र निराकरण करते हुए मुआवजा प्रकरण बनाए जाएं और गलत मुआवजे पर वसूली की कार्रवाई करने कहा। परियोजना के अंतर्गत अवार्ड पारित किए गए समस्त भूमियों का अभिलेख दुरूस्त करने के निर्देश एसडीएम कोटा, तखतपुर एवं बिल्हा को दिए गए। उल्लेखनीय है कि अरपा भैंसाझार वृहद परियोजना के तहत जिले के कोटा, तखतपुर एवं बिल्हा विकासखण्ड के 102 गांवों के 25 हजार हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी। परियोजना के अंतर्गत अभी तक 157 भूअर्जन प्रकरणों में 380.55 करोड़ रूपए का अवार्ड पारित किया गया है।
बैठक में एडीएम श्री आर.ए. कुरूवंशी, एसडीएम कोटा श्री पीयूष तिवारी, एसडीएम तखतपुर श्री वैभव कुमार क्षेत्रज्ञ, एसडीएम बिल्हा श्री बजरंग सिंह वर्मा एवं जल संसाधन विभाग के एसडीओ, उप अभियंता सहित संबंधित पटवारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर स्कूलों में विविध कार्यक्रम आयोजित
Next post खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण के 98 मामले दर्ज
error: Content is protected !!