June 13, 2024

स्कूली बच्चों के लिए शुरू हुआ जिला स्तरीय समर कैंप ‘पंख’

निगम कमिश्नर बच्चों से हुए रूबरू कैरियर संबंधी दिए टिप्स

छात्रों को कला और रचनात्मक गतिविधियों का दिया जाएगा प्रशिक्षण

कैंप में ग्रामीण बच्चों को कराया जाएगा शहर भ्रमण

बिलासपुर. सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए समर कैंप का आयोजन बहतराई स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। 23 मई से शुरू हुए जिला स्तरीय समर कैंप के पहले दिन आज निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार ने बच्चों से संवाद किया और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। जिला स्तरीय समर कैंप ‘पंख’ में जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के लगभग 200 छात्र छात्राएं शामिल हैं।

बहतराई स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में निगम कमिश्नर ने बच्चों को कैरियर से सबंधित आवश्यक जानकारी दी और विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर की संभावनाओं पर बच्चों से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया। कमिश्नर ने कहा कि कैंप का उद्देश्य छात्रों को बेहतर अनुभव प्रदान करना और उन्हें नई विधाओं से परिचित करवाकर उनका आत्मविश्वास बढ़ाना है। बच्चो से उन्होंने कहा कि कैंप में सिखाई गई बातों को आत्मसात कर बच्चें अपने जीवन में आगे बढ़े।

जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से आए छात्रों ने निगम कमिश्नर से प्रश्न किए जिसका उत्तर उन्होंने दिया । ग्राम लिमतरी के छात्र कल्याण कौशिक ने कलेक्टर बनने के संबंध में उनसे मार्गदर्शन लिया। कुछ छात्रों ने उनसे स्पोर्ट्स और इंजीनियरिंग क्षेत्र में कैरियर विकल्पों पर चर्चा की।
स्कूली बच्चों ने समर कैंप को उपयोगी बताते हुए कहा कि इस माध्यम से वे बहुत कुछ सीख सकेंगे जो वे अपने गांव में रहकर नही सीख पाते। छात्रों ने व्यवस्था को लेकर भी खुशी जताई,बच्चों ने कहा कि कैंप में सीखी गई बातों को वे अपने गांव के बच्चो तक भी पंहुचाएंगे।

बहतराई स्टेडियम में आयोजित कैंप में सुदूर क्षेत्रों और आदिवासी स्कूली बच्चों को विशेष रूप से शामिल किया गया है। जिला स्तरीय समर कैंप में सुदूर क्षेत्रों के स्कूली बच्चों को शहर भ्रमण मनोरंजक क्षेत्रों का भ्रमण कराया जाएगा साथ ही समर कैंप में बच्चों के लिए प्रतिदिन मनोरंजक और ज्ञानवर्धक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।जिससे बच्चे नई विधा सीख सकें।
समर कैंप के पहले दिन आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स,और मिड ब्रेन एक्टिविटी कराई गई। आदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त सीएल जयसवाल, स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक श्री राजकुमार मिश्र शिक्षा विभाग से डॉ. अनिल तिवारी, श्रीमती अनुपमा राजवाड़े डीएमसी, शिक्षक शिक्षिकाएं और निगम के अधिकारी कर्मचारी इस अवसर पर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post आरक्षण पर कलकत्ता हाई कोर्ट का निर्णय कांग्रेस और इंडी गठबंधन के गाल पर करारा तमाचा:लखन साहू
Next post पुलिस अधीक्षक बिलासपुर द्वारा सायबर फॉड के विरूद्ध चलाया जा रहा विशेष अभियान
error: Content is protected !!