October 6, 2024

Gulmarg Khelo Games : पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ‘खेल कुंभ’ का शुभारंभ, कहा- Jammu-Kashmir बनेगा स्पोर्ट्स हब


श्रीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कश्मीर के गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स (Gulmarg Khelo India Winter Games) का उद्घाटन किया. वर्चुअल मोड के जरिए हुए उद्धाटन के दौरान मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) भी मौजूद रहे. आयोजन में विभिन्न राज्यों से आए 1200 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. श्रीनगर से 55 किलोमीटर की दूर स्थित बर्फीली पहाड़ियों के बीच मौजूद खिलाड़ियों ने जोश के साथ अपनी खुशियां जाहिर कीं.

मजबूत होगा ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का संकल्प
पीएम ने अपने संबोधन में कहा, ‘ जम्मू-कश्मीर देश के विंटर स्पोर्ट्स हब के तौर पर विकसित होगा. गुलमर्ग के खेल बताते हैं कि लोग शांति और विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए उत्सुक हैं. ये खेल ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का संकल्प मजबूत करेंगे.’ पीएम ने ये भी कहा कि पिछले साल विंटर गेम्स में जम्मू-कश्मीर की टीम ने पहले की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया था. पीएम के मुताबिक, ‘देश के कई राज्य विंटर गेम्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. विंटर गेम्स का अनुभव भारत का गौरव बढ़ाने के काम आएगा.

पीएम ने कहा ‘ जम्मू-कश्मीर को जल्द ही श्रीनगर और जम्मू में दो-दो खेलो इंडिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस मिलेंगे. आने वाली गर्मियों में यहां डल झील वॉटर स्पोर्ट्स की शुरुआत होगी. हम सुनिश्चित करेंगे कि कश्मीरी युवाओं की ओलंपिक खेलों में भागीदारी हो ताकि वो भी ओलंपिक मेडल हासिल करें और देश को गर्व महसूस हो सके.’

केंद्र सरकार देगी पूरा सहयोग
केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने गुलमर्ग में मौजूद खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें मुबारकबाद दी. खेल मंत्री ने कहा, ‘यहां एक विश्व स्तरीय एकाडमी होगी जहां सभी सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी. ताकि कश्मीर से देश के बड़े विंटर स्पोर्ट्स के खिलाड़ी निकल सकें.’ वहीं कश्मीर के इंटरनेशनल खिलाड़ी गुल मुस्तफा देव ने कहा कश्मीरियों के पास हुनर की कमी नहीं हैं बस उसे निखारने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Congress के ‘नाराज नेता’ Jammu पहुंचे, Rahul Gandhi के ‘उत्तर-दक्षिण’ बयान को लेकर पार्टी में आज आ सकता है भूचाल
Next post गोवा : Congress-MGP विधायकों के दल-बदल का मामला, Speaker ने सुरक्षित रखा फैसला
error: Content is protected !!