April 16, 2024

केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर 30 लाख नौकरियों का सृजन होगा

रायपुर. प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारो को संबोधित करते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि आज देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इस बात को कांग्रेस पार्टी महसूस करती है कि देश का विकास तभी तेज गति से संभव है जब देश की युवा शक्ति का भरपूर उपयोग हो हर हाथ में काम हो कोई युवा बेरोजगार न हो, इसी उद्देश्य को लेकर हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी एवं कांग्रेस नेता श्री राहुल गांधी जी ने यह वायदा किया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस की सरकार देश में रोजगार सृजन और नौकरी की सुरक्षा प्रदान की जायेगी। इस हेतु राहुल गांधी जी ने 5 चरणों में युवा न्याय की घोषणा किया है। कांग्रेस घोषणा करती है कि :-

भर्ती भरोसा

कांग्रेस गारंटी देती है कि वह प्रकाशित रोजगार कैलेंडर के अनुसार, केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियां उत्पन्न (पैदा) करेगी।

1. केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों में 10 लाख स्वीकृत पद खाली हैं।
2. स्वास्थ्य, शिक्षा, पुलिस और सेना में अन्य रिक्त पद हैं।
3. हम नई नौकरियाँ भी पैदा करेंगे, जिस्की विवरण की रूपरेखा हमारी पार्टी के घोषणापत्र में होगी।

पहली नौकरी पक्की

25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज स्नातक को निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में एक साल की प्रशिक्षुता प्रदान करने के लिए, कांग्रेस एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी देती है। प्रशिक्षुओं को 1 लाख प्रति वर्ष (8,500/माह) मिलेंगे।

1. हम प्रशिक्षुता को मांग-संचालित अधिकार बनाने वाले पहले हैं। प्रत्येक योग्य व्यक्ति जो नौकरी चाहता है उसे नौकरी दी जाएगी।
2. इसे कंपनियों पर थोप नहीं रहे हैं। 1961 के प्रशिक्षु अधिनियम में यह पहले से ही आवश्यक है। हम उस विचार को आगे बढ़ा रहे हैं, और 50 लाख प्रशिक्षुता का लक्ष्य रख रहे हैं। वर्तमान में राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना के तहत 8 लाख प्रशिक्षु हैं।
3. यह महत्वाकांक्षी अधिनियम हमारे युवाओं के लिए कौशल, रोजगार योग्यता और सर्वोपरि सम्मान प्रदान करेगा।

पेपर लीक से मुक्ति

कांग्रेस सार्वजनिक परीक्षाओं के संचालन में ईमानदारी और निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देती है जो पेपर लीक को करोड़ों युवाओं के भविष्य को नष्ट करने से रोकेंगे।

1. इंडियन एक्सप्रेस अख़बार ने, पिछले पांच वर्षों में 15 राज्यों में भर्ती परीक्षाओं में 41 पेपर लीक दस्तवेजित किये । इससे 1.4 करोड़ आवेदकों के अरमानों पर पानी फिर गया।
2. इसका सबसे ताजा उदाहरण इस साल 60,244 पदों के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा है, जिसमें 48 लाख युवाओं ने आवेदन किया और प्रत्येक (सामान्य श्रेणी) ने 400 रुपया का भुगतान किया। इसे रद्द कर दिया गया और लाखों युवाओं की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

युवा रोशनी

कांग्रेस रु. 5,000 करोड़ का कोष बनाएगी, जिसका आवंटन, देश के सभी जिलों में पांच साल की अवधि के लिए होगा। 40 वर्ष से कम आयु के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने व्यावसायिक उद्यमों के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।
1. सरकार की मौजूदा योजनाएं, जैसे 10,000 करोड़ रुपये की फंड-ऑफ-फंड्स स्कीम केवल विशिष्ट निवेशकों और शीर्ष संस्थानों को लाभ पहुंचाती हैं। भारत के अधिकांश युवा इन अवसरों का लाभ नहीं उठा पाते। हम अवसरों का भौगोलिक विविधीकरण सुनिश्चित करेंगे।

गिग इकोनॉमी में सामाजिक सुरक्षा

हर साल गिग इकॉनमी में रोजगार ढूँढ़ने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर कामकाजी स्थिति और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस कानून लाने की गारंटी देती है।

1. एन.सी.ए.ई.आर. डेटा के अनुसार अन्य श्रमिकों की तुलना में गिग श्रमिक कम कमाते हैं, और 2019 – 2022 के बीच उनकी आय में गिरावट भी आई है।
2. कांग्रेस ने 2023 में राजस्थान प्लेटफ़ॉर्म-आधारित गिग कर्मकार अधिनियम पारित किया।
3. कर्नाटक में हम 2 लाख का जीवन बीमा और 2 लाख का दुर्घटना बीमा प्रदान करते हैं।
4. तेलंगाना में हमने राजीव आरोग्यश्री योजना के माध्यम से 5 लाख का दुर्घटना बीमा और 10 लाख का स्वास्थ्य बीमा का वादा किया है।

पत्रकारवार्ता में राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला, प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष आकाश शर्मा, प्रदेश कांग्रेस वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेन्द्र वर्मा, अजय साहू, विकास तिवारी, अजय गंगवानी, सत्यप्रकाश सिंह, शशि भगत, अनुभव शुक्ला उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post महाशिव रात्रि पर्व पर शहर में निकाली गई भव्य रैली
Next post अहान शेट्टी-पूजा हेगड़े अभिनीत साजिद नाडियाडवाला की ‘सनकी’ वैलेंटाइन डे 2025 को होगी रिलीज़
error: Content is protected !!