September 20, 2024

स्वतंत्रता दिवस पर अमृत सरोवर तटों पर होगा ध्वजारोहण

बिलासपुर. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन मनरेगा के तहत बनाए गए अमृत सरोवर तटों पर भी ध्वजारोहरण होगा। स्वतंत्रता दिवस कीे 77 वीं वर्षगांठ पर अमृत सरोवर स्थल पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में ग्राम के सरपंच एवं अन्य प्रमुख सदस्यों और ग्रामीणों की उपस्थित में नाटक, नृत्य, गीत, संगीत, स्वच्छता अभियान, सामूहिक परिचर्चा, रैली, मेला,माध्यम से विशेष उत्सव का आयोजन किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय पंचायत दिवस 24 अप्रैल 2022 पर मिशन अमृत सरोवर का शुभारंभ किया गया था। इसी के तहत मनरेगा योजना से जिले के बिल्हा, तखतपुर, कोटा एवं मस्तूरी ब्लॉकों के सभी ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर का निर्माण कराया गया है। मिशन अमृत सरोवर के तहत 124 सरोवर का निर्माण किया गया है। जिले में सतही और भूमिगत जगहों पर पानी की उलब्धता को बढ़ाने में अमृत सरोवरों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
सरोवर निर्माण होने से ग्राम पंचायत के जॉब कार्डधारी ग्रामीणोें को रोजगार का अवसर मिल रहा है। सभी ब्लॉकों के अमृत सरोवरों में समूहों के माध्यम से मत्स्य पालन का भी कार्य किया जा रहा है। सरोवर पर ही मत्स्य पालन करने से गांवों के ग्रामीणों को रोजगार प्राप्त हुआ है साथ ही उनकी आमदनी भी दोगुनी हो रही है।
अमृत सरोवर स्थल पर किया गया वृहद पौधरोपण-
पर्यावरणीय पारिस्थितिक तंत्र को सुरक्षित रखने सरोवरों के आस-पास बड़े पैमाने पर पौधे भी लगाए गए है। पौधे लगने से ये आगे चलकर बड़े वृक्ष का रूप लेते है और इनकी जड़े मिट्टी को बांध कर रखती है जिससे भूस्खलन की समस्या नहीं होती है। अमृत सरोवरों के किनारे नीम पीपल, कटहल, जामुन, बरगद आदि के पौधे लगाए गए। वहीं फूलदार पौधे भी रोपे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post लोकतंत्र को ख़तरे के साथ अब अमीर और गरीब की खाई और बढ़ रही है-शैलेश
Next post कलमना -कामठी तीसरी रेल लाइन की कमीशनिंग
error: Content is protected !!