October 6, 2024

ये चीज जो हटा देगी आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, कुछ ही दिन में हो जाएंगे गायब

इस खबर में हम आपके लिए उन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों को आसानी से दूर कर सकती हैं. हम देखते हैं कि आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या हैं. जब आंखों की नीचे काले घेरे हो जाते हैं तो लोग थका हुआ दिखते हैं और चेहरे की रंगत बिगड़ी-बिगड़ी सी नजर आती है.

अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि डार्क सर्कल के इलाज के लिए दूध, खीरा, गुलाब जल, और टमाटर बहुत फायदेमंद है. इसमें त्वचा को लाइट करने वाले गुण होते हैं.

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की वजह
आंखों की नीचे काले घेरे होने के पीछे की कोई मुख्य वजह नहीं है. इसके कई कारण हो सकते हैं. इनमें आनुवंशिकता, उम्रवृद्धि, रूखी त्वचा, ज्यादा आंसू बहाना, कंप्यूटर के सामने देर तक कार्य करना भी शामिल है. इसके अलावा मानसिक एवं शारीरिक तनाव, नींद की कमी होना एवं पौष्टिक भोजन का अभाव भी डार्क सर्कल की समस्या को बढ़ा सकता है.

आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे हटाने के कारगर उपाय 

1. टमाटर हटा देगा आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे

  1. सबसे पहले 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं.
  2. अब इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें.
  3. फिर इसे कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें.
  4. करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

फायदा– टमाटर में लाइकोपीन होता है, यह एक तरह का फाइटोकेमिकल है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. ये त्वचा को यूवी रेज़ से बचाता है और त्‍वचा में निखार भी लाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post श्रीसूर्या पुष्पा फाउडेशन के ऑफिस का हुआ शुभारंभ
Next post शरीर में इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा! हड्डियां होती हैं कमजोर, इन फूड्स को खाने से मिलेगा फायदा
error: Content is protected !!