September 20, 2024

गोदरेज अप्लायंसेज ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2024 के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ की साझेदारी

मुंबई. गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप की इकाई गोदरेज एंड बॉयस के अप्लायंसेज बिजनेस ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) 2024 के 7वें संस्करण के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ साझेदारी की है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन एक राष्ट्रव्यापी पहल है जिसका उद्देश्य वास्तविक दुनिया की चुनौतियों को हल करने के लिए प्रतिभाशाली युवाओं की रचनात्मकता और सरलता का उपयोग करना है।

इस वर्ष स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के लिए, गोदरेज अप्लायंसेज ने “Innovating for Sustainability: Driving Resource Conservation (Energy & Water) in Large Appliances (Air Conditioners, Refrigerators, Washing Machines and Desert Air Coolers)” थीम को चुना है। छात्र इसी थीम पर काम करेंगे। यह थीम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों हैकाथॉन के लिए डिज़ाइन की गई है और प्रतिभागियों को ऐसे अभिनव समाधान विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करती है जो संसाधन संरक्षण और पर्यावरणीय जिम्मेदारी के वैश्विक लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ते हुए इन आवश्यक घरेलू उपकरणों के टिकाऊपन और दक्षता को बढ़ा सकते हैं।

साझेदारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए, गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा, ‘‘हमें स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2024 के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ साझेदारी करके खुशी है। गोदरेज अप्लायंसेज में, हमने हमेशा सकारात्मक बदलाव लाने के लिए इनोवेशन की शक्ति में विश्वास किया है। बड़े उपकरणों में सस्टेनेबिलिटी के बारे में गंभीर और रचनात्मक रूप से सोचने के लिए सबसे प्रतिभाशाली युवा दिमागों को चुनौती देकर, हम नई पीढ़ी के समाधानों को बढ़ावा देने की उम्मीद करते हैं। यह ऐसे समाधान होंगे जो एक बेहतर और हरित भविष्य में योगदान देंगे।’’

सहयोग के लिए उत्साह व्यक्त करते हुए एआईसीटीई के वाइस चेयरमैन और शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल के चीफ इनोवेशन ऑफिसर डॉ. अभय जेरे ने कहा, ‘‘गोदरेज अप्लायंसेज को आम तौर पर इनोवेशन और एक्सीलैंस का पर्याय माना जाता है, और यह भारत भर में सबसे प्रतिभाशाली लोगों को प्रेरित और सशक्त बनाने के हमारे मिशन में हमारे साथ शामिल हुआ है। हम गोदरेज अप्लायंसेज को अपने साथ जोड़कर प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं और साथ मिलकर हम इनोवशन और इम्पैक्ट की एक ऐसी यात्रा की आशा करते हैं, जो न केवल इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद रहेगी, बल्कि व्यापक भलाई में भी योगदान देगी। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन दरअसल छात्रों के लिए अकादमिक शिक्षा और व्यावहारिक एप्लीकेशन के बीच की खाई को पाटने का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है, और गोदरेज अप्लायंसेज जैसी उद्योग की अग्रणी कंपनी के सहयोग से यह कार्यक्रम सफलता और नवाचार की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है।’’

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) एक प्रमुख राष्ट्रव्यापी पहल है जिसे विज्ञान,  इंजीनियरिंग, डिजाइन, प्रबंधन आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक करने वाले छात्रों को रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनोवेशन और व्यावहारिक समस्या-समाधान की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन छात्रों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं के लिए अपने रचनात्मक समाधान विकसित करने और प्रदर्शित करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 21 सितंबर को कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया
Next post भाजपा सरकार के कुशासन और बर्बरतापूर्ण कार्यवाहियों को छुपाने गृह मंत्री राजनैतिक पर्यटन कर रहे हैं
error: Content is protected !!