April 16, 2024

उप मुख्यमंत्री साव ने बिलासपुरवासियों को दी पिंक ग्राउंड और हैप्पी स्ट्रीट की सौगात

रेंट ए साइकिल और आईडब्ल्यूएमएस का भी किया शुभारंभ

स्मार्ट सिटी और निगम के 44 करोड़ 78 लाख के कार्यों का लोकार्पण और 7 करोड़ से अधिक के कार्यों का किया भूमिपूजन

बिलासपुर के लिए आज ऐतिहासिक दिन, शहर को सर्वसुविधायुक्त बनाने लगातार करेंगे कार्य – उपमुख्यमंत्री 

महिलाओं के लिए पिंक प्ले ग्राउंड, क्वालिटी टाइम बिताने के लिए हैप्पी स्ट्रीट

शहरवासियों को आवागमन के लिए किराए पर मिलेगी साइकिल, कचरा कलेक्शन के लिए इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम
बिलासपुर.उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने आज बिलासपुर स्मार्ट सिटी और निगम के 51 करोड़ 78 लाख के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन कर शहर को अनेक योजनाओं की सौगात दी। शहर के विकास में एक नए अध्याय का प्रारंभ करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री साव ने बिलासपुर स्मार्ट सिटी के द्वारा महिलाओं के लिए बनाए गए पिंक प्ले ग्राउंड, हैप्पी स्ट्रीट, रेंट ए साइकिल और इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने कहा की आज का दिन बिलासपुर के लिए ऐतिहासिक दिन हैं। आज शहर को करोड़ो रुपये के विकास कार्यों की सौगात मिली है। उन्होंने शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरुप 2017 में तत्कालीन भाजपा सरकार और मंत्री रहे अमर अग्रवाल ने शहर को संवारने स्मार्ट सिटी के रुप में जो नींव रखी थी आज उसके सुखद परिणाम शहर को मिल रहे हैं। उप मुख्यमंत्री श्री साव ने पिंक प्ले ग्राउंड के लिए महिलाओं को बधाई देते हुए कहा की यह अनूठा और सराहनीय प्रोजेक्ट है जो सिर्फ महिलाओं के लिए तैयार किया गया है, इससे आने वाले समय में बेटियां खेल के क्षेत्र में नाम रोशन करेंगी। हैप्पी स्ट्रीट और रेंट ए साइकिल योजना बिलासपुर के विकास की कहानी को बयां कर रही है। शहर को विकसित और सुविधायुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित बिलासपुर विधायक श्री अमर अग्रवाल ने पिंक प्ले ग्राउंड, हैप्पी स्ट्रीट, रेंट ए साइकिल समेत अन्य योजनाओं की बधाई देते हुए कहा की इन योजनाओं से शहर की एक अलग पहचान बनेगी। बिलासपुर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बने इस कल्पना के साथ स्मार्ट सिटी परियोजना की शुरुआत की गई थी। राज्य में सत्ता परिवर्तन और सुशासन का असर है की मात्र तीन महीने में ही लंबित कार्य तेज गति से होने लगे है और प्रोजेक्ट पूर्ण होने लगे है। विधायक श्री अग्रवाल ने बिलासपुर स्मार्ट सिटी का चयन स्मार्ट सिटी 2.0 में होने की बधाई देते हुए कहा की आने वाले समय में स्मार्ट सिटी आत्मनिर्भर बने, आय स्वयं अर्जित करके शहर को संवारे इसके लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला ने कहा की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शहर को दी गई स्मार्ट सिटी की सौगात से आज शहर में रौनक है। आज बिलासपुर को चार बड़े प्रोजेक्ट की सौगात मिली हैं, जिससे शहरवासियों को खेल से लेकर फिटनेस और महानगरीय चौपाटी संस्कृति की सुविधा मिलेगी। आने वाले दिनों में शहर को और भी विकास कार्यों की भेंट मिलेगी, इस पर कार्य जारी है। स्मार्ट सिटी के दूसरे फेज में शहर के नए वार्ड भी जुड़ गए है, इससे स्वच्छता समेत अन्य कार्यों में प्रगति आएगी। इससे पूर्व स्मार्ट सिटी के एमडी श्री अमित कुमार ने लोकार्पण और भूमिपूजन किए गए कार्यों की जानकारी दी। इससे पहले उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव, विधायक श्री अमर अग्रवाल, विधायक श्री सुशांत शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने पिंक प्ले ग्राउंड पहुंचकर ग्राउंड का लोकार्पण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री अवनीश शरण, एसपी श्री रजनेश सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

निर्माणाधीन मिनी स्टेडियम का अवलोकन कर कहा शानदार –
उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा मल्टीपरपज स्कूल परिसर में तैयार किए जा रहे मिनी स्टेडियम का अवलोकन किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री श्री साव समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने प्रोजेक्ट की तारीफ करते हुए कहा की स्टेडियम से आने वाले दिनों में बिलासपुर को एक नई पहचान मिलेगी,यहां अंतर्राज्यीय स्तर के मैचों का आयोजन किया जा सकेगा। बिलासपुर में स्पोर्टस इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने स्मार्ट सिटी द्वारा कई प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है।

इन प्रोजेक्ट का किया गया लोकार्पण –
1. पिंक प्ले ग्राउंड – बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने तीन बड़े प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है, जिसमें से एक महिलाओं के लिए प्रदेश के पहले पिंक प्ले ग्राउंड की सौगात बिलासपुर को मिली है। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के बिलासा गर्ल्स कालेज मैदान को 4 करोड़ 34 लाख की लागत से पिंक प्ले ग्राउंड के रूप में तैयार किया गया है। लगभग पौने दो एकड़ जमीन में तैयार ग्राउंड में कई खूबियां है। ग्राउंड में दस से अधिक प्रकार के खेलों का आनंद उठाया जा सकेगा। पिंक स्टेडियम, एथलेटिक ट्रैक, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, वालीबाल कोर्ट, कबड्डी मैदान, इंडोर जिम, चेंजिंग रुम तैयार किया गया है। इसके अलावा एक मल्टीएक्टीविटी हाल भी बनाया गया है जहां अलग-अलग छोटे-मोटे खेल गतिविधियों का संचालन किया जा सकेगा। पिंक स्टेडियम में एक स्टेज भी तैयार किया गया है स्टेडियम में दो जगह दस-दस की संख्या में टायलेट बनाए गए है जहां शावर रूम भी है।
2. हैप्पी स्ट्रीट – जैसा की नाम से ही स्पष्ट है एक ऐसी सड़क जहां सिर्फ और सिर्फ खुशियां ही होगी। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहर के ह्रदय स्थल में एक स्थाई हैप्पी स्ट्रीट का निर्माण किया गया है । शनिचरी बाजार के पास शहर के मध्य से गुजरने वाली अरपा नदी के किनारे 8 करोड़ 5 लाख रूपये की लागत से बनाए गए हैप्पी स्ट्रीट पहुंचकर लोगों को आनंद की अनुभूति के साथ शांति और सुकून भी मिलेगा। हैप्पी स्ट्रीट में लोग अलग-अलग प्रकार की मनोरंजक गतिविधियां कर सकेंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी द्वारा प्लांटेशन, स्प्लक्चर, साइकिल ट्रैक, वाकिंग ट्रैक, किड्स प्ले एरिया, बैठने के लिए बैंच, माड्यूलर फूड कियोस्क, ,वाटर फाउंटेन, ओपन थियेटर, आकर्षक लाइटिंग की सुविधा दी गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से नदी की ओर रिटेनिंग वॉल और पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम भी तैयार किया गया है।
3. रेंट ए साइकिल – शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने जाने के लिए जल्द ही साइकिल की सुविधा बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा रेंट ए साइकिल योजना शुरू किया जा रहा है। इसके लिए फिलहाल शहर के चार प्रमुख स्थानों पर स्टैंड बनाया गया है। प्रारंभ में 30 साइकिल से इसकी शुरुआत की जाएगी फिर पब्लिक के रिस्पांस के आधार पर साइकिल की संख्या बढ़ाई जाएगी।

यहां होंगे साइकिल स्टैंड –
किराए की साइकिल उपलब्ध कराने के लिए चार स्थानों पर स्टैंड बनाए गए है. इनमें रिवर व्यू रोड, नेहरू चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक शामिल है।
ऐप के ज़रिए मिलेगी साइकिल, जीपीएस होगा ट्रैक –
साइकिल मोबाइल एप के जरिए उपलब्ध होगी. कोई भी ऐप के जरिए साइकिल बुक कर सकेगा और किराया चुका कर साइकिल का उपयोग कर सकेगा। इसके लिए पास भी बनाया जाएगा,हमेशा साइकिल का उपयोग करने वाले सालाना, छःमासी और एक महीने का कार्ड बनवा सकेंगे। इसके अलावा साइकिल का किराया प्रति 30 मिनट के आधार पर मामूली दर पर लिया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल एप पर साइकिल की उपलब्धता,स्टैंड सभी की जानकारी उपलब्ध होगी। योजना के तहत साइकिलें जीपीएस सिस्टम से लैस होगा जिससे साइकिलों की मानिटरिंग भी की जा सकेगी। साइकिल का उपयोग करने के बाद उसे अगले स्टैंड या फिर उसी स्टैंड पर छोड़ा जा सकेगा जहां से उठाया गया हो।
आईडब्ल्यूएमएस –
इंटीग्रेटेड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम,जिसके तहत घरों से कचरा एकत्रित करने वाली गाड़ियों की वास्तविक जानकारी,उन्हें ट्रैक और गाड़ियों का लाइव लोकेशन कंट्रोल रुम में मिलती रहेगी। इस सिस्टम के शुरु हो जाने से सफाई कार्य और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य और भी बेहतर और सुचारु रुप से किया जा सकेगा। 9 करोड़ 18 लाख रुपये की लागत की इस योजना से कचरा कलेक्शन कार्य में तेजी आएगी और छूटे हुए स्थानों की जानकारी मिल सकेगी।
इसके अलावा नगर निगम द्वारा भारतीय नगर मुक्तिधाम के पास 10 लाख 57 हजार की लागत से सुलभ शौचालय, 24 लाख 96 हजार की लागत से उस्लापुर प्राथमिक शाला अतिरिक्त कक्ष का निर्माण, 13 लाख की लागत से दीनदयाल कालोनी में सामुदायिक भवन एवं सड़क का लोकार्पण किया गया।
7 करोड़ 17 लाख 12 हजार के कार्यों का भूमिपूजन –
आज के कार्यक्रम में नगर निगम के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन भी किया गया जिसमें जोरातालाब सौंदर्यीकरण, बंधवापारा से कोनी होते हुए नदी तक नाला निर्माण,सामुदायिक भवन और विभिन्न वार्डों में सीसी सड़क के कार्यों का भूमिपूजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रधानमंत्री जी का संकल्प है, हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई यात्रा कर सकें: मुख्यमंत्री
Next post जंगल जतरा कार्यक्रम-2024 : मुख्यमंत्री साय बस्तर संभाग स्तरीय प्राथमिक लघु वनोपज समितियों और संयुक्त वन प्रबंधन समितियों का महासम्मेलन में पहुंचे
error: Content is protected !!