April 21, 2024

विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम: वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने 34 हजार 427 करोड़ रूपए के कार्याें का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश का हो रहा सर्वांगीण विकास: विधायक श्री अग्रवाल

सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम

बिलासपुर. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में वीसी के जरिए छत्तीसगढ़ के लिए बटन दबाकर 34 हजार 427 करोड़ रूपए की दस परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें 303 करोड़ की लागत से 10.5 किलोमीटर बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर का कार्य भी शामिल है। विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ के अंतर्गत जिले की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम मुंगेली नाका चौक मैदान पर बिलासपुर विधायक श्री अमर अग्रवाल के मुख्य आतिथ्य में हुआ। बेलतरा विधानसभा क्षेत्र का कार्यक्रम बहतराई इण्डोर स्टेडियम में, बिल्हा विधानसभा क्षेत्र का कार्यक्रम मण्डी परिसर बिल्हा, कोटा में डीकेपी हाई स्कूल मैदान, मस्तुरी में हाई स्कूल मैदान खैरा (जयरामनगर) तथा तखतपुर में मण्डी प्रांगण में आयोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में पूर्व महापौर श्री किशोर राय, कलेक्टर श्री अवनीश शरण, पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह, श्री रामदेव कुमावत, श्री अशोक विधानी, नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि गरीब, किसान, युवा और नारी सशक्तिकरण से विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण होगा। यह आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से बनेगा। इसलिए आज छत्तीसगढ़ के विकास से जुड़ी लगभग 35 हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इनमें कोयले से जुड़े, सौर उर्जा से जुड़े और कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट हैं। इनसे छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे। रोजगार बढ़ता है शिक्षा, स्वास्थ्य की आधुनिक सुविधाएं भी बनती है। आज जो चौड़ी सड़के, रेल लाईन बन रही है। यह हमारे सुशासन का नतीजा है, ऐसे ही कामों से विकसित छत्तीसगढ़ का सपना पूरा होगा। छत्तीसगढ़ विकसित होगा तो भारत को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता। आने वाले पांच वर्षाें में जब भारत दुनिया की तीसरी आर्थिक ताकत होगी तो छत्तीसगढ़ भी विकसित होगा। यह सबके लिए बहुत बड़ा अवसर है। विकसित छत्तीसगढ़ उनके सपनों को पूरा करेगा। राजधानी रायपुर से कार्यक्रम को मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता ने आपकी गांरटी पर भरोसा किया। आपकी गारंटी के सारे कामों को हम अग्रसर हुए है। 18 लाख से अधिक आवास स्वीकृत हुए है। 3 हजार 716 करोड़ रूपए की दो साल की बोनस राशि किसानों को दी गई है। साथ ही 3100 रूपए धान की कीमत देने का वायदा था, इसे भी पूरा किया।
बिलासपुर विधायक श्री अमर अग्रवाल ने मुंगेली नाका मैदान में विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि पिछले लगभग 10 साल में मोदी की सरकार देश सेवा में लगी है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश में सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है। देश का सम्मान और ताकत बढ़ा है। आम व्यक्ति के जीवन में शासकीय योजनाओं के माध्यम से कैसे परिवर्तन किया जा सकता है। इसे मोदी जी ने कर दिखाया है। स्वच्छता को एक वीजन बनाते हुए पूरे देश में स्वच्छता के लिए एक अलख जगाई है। गरीबों को उनका पूरा पैसा डीबीटी के जरिए मिल रहा है। अब कोई बिचैलियां बीच में उनका पैसा नहीं ले पा रहा है। मोदी जी ने धुआंरहित वातावरण में खाना पकाने के लिए उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस सिलेण्डर प्रदान किए। महिलाओं के सशिक्तकरण के लिए प्रधानमंत्री जी ने कई योजनाएं चलाई। इन सबका असर गांव, घर में दिख रहा है। लोग आश्वस्त है कि सरकार उनके साथ है। आयुष्मान कार्ड से अब गरीब व्यक्ति भी 5 लाख तक निःशुल्क इलाज करा सकता है। उन्होंने सभी वर्ग का ख्याल रखा है। नल-जल योजना के जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में 18 लाख आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा मिलेगा। पिछले 5 साल से आवास से वंचित गरीब परिवारों को अब अच्छा और पक्का मकान मिलेगा। उनका बरसों से संजोया हुआ सपना साकार होगा। मुख्य अतिथि ने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, प्रतीकात्मक चेक देकर लाभान्वित किया। श्री अग्रवाल ने शिविर में सभी स्टाॅलों का भी निरीक्षण किया।
नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार स्वागत भाषण दिया। उन्होंने इस अभियान के उद्देश्य बताया। उन्होंने बताया कि विगत दो महीने में पूरे जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर लगाएं गए। विभिन्न योजनाओं में लगभग 1 लाख नए हितग्राही जोड़े गए। विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण फरवरी माह में आयोजित किया गया। जिला प्रशासन द्वारा स्मार्ट कार्ड महा अभियान चलाया गया, जिसमें 25 हजार से ज्यादा लोगों को स्मार्ट कार्ड बनाकर वितरित किया गया। जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, आयुष्मान कार्ड, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाॅल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी और लाभ दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों से ही बिना किसी विवाद से हुआ भगवान श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा : कौशिक
Next post उज्जवला योजना से गणेशिया साहू का धुंआ मुक्त रसोई का सपना होगा पूरा
error: Content is protected !!