April 16, 2024

वन बहुल ग्राम औरापानी में स्काउट का व्यक्तित्व विकास शिविर संपन्न

बिलासपुर . कोटा विकासखंड के आदिवासी बहुल ग्राम औरापानी में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मझगांव का स्काउट छात्रों का एक दिवसीय व्यक्तित्व विकास शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि श्री के. के. सिन्हा प्राध्यापक शासकीय महाविद्यालय पेण्ड्रा थे।स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर शिविर का उद्‌घाटन किया। छात्र जयदीप यादव ने छात्रों को स्काउट की प्रतिज्ञा दिलाई। इसके पश्चात स्काउट छात्रों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। स्काउटर अमरदास ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया ।
शिविर में विभिन्न रोचक क्रियाकलापों का आयोजन किया गया, जिसमें रस्सी की विभिन्न प्रकार की गांठे, पशु पक्षियों की आवाज, चोट लगने पर प्राथमिक उपचार, विभिन्न प्रकार की सीटी एवं उनके अर्थ, संकेत चिन्ह को पहचानना, नक्की की सहायता से छुपी नस्तुओं को बरामद करना, एवं विभिन्न प्रकार के आसनों का प्रदर्शन करना शामिल रहा। इसके अलावा स्काउट छात्रों ने विविध मनोरंजक एवं सांस्कृतिक कार्यकम प्रस्तुत किये। 20 अंको की आकलन परीक्षा आयोजित किया गया,जिसमें निम्र छात्रों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। प्रथम अमरदास कुर्रे, दूसरा दीनानाथ यादव तथा तीसरे स्थान पर अभिषेक कुमार रहे।
मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए डा० सिन्हा ने कहा कि स्काउट अनुशासन एवं देशभक्ति का संदेश देता है । उन्होंने स्काउट कैंप को अविस्मरणीय तथा बच्चों को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने वाला बताया। शिविर की सफलता के बिये अग्रिम शुभकामनायें दीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य शैलेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि स्काउट संगठन वसुधैव कुटुंबकम की भावना से काम करता है ।इसी से बालकों में संस्कारों का बीजारोपण होता है। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता श्री शोभाराम पालके ने तथा आभार प्रदर्शन स्काउट शिक्षक श्री रंजीत कुमार खूंटे ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post गांव चलो घर चलो अभियान को लेकर भाजपा की कार्यशाला 
Next post महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी
error: Content is protected !!