May 6, 2024

Kabul में फंसे भारतीय की दास्तां : ‘Hotel में छिपकर गुजारी रात, सुबह Airport पर टूटी उम्मीद, अब पता नहीं क्या होगा’

काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) पर तालिबानी (Taliban) कब्जे के बाद भारत सहित कई देशों के नागरिक वहां से निकलने के लिए बेताब हैं, लेकिन उन्हें कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है. क्योंकि कमर्शियल फ्लाइट्स (Commercial Flights) फिलहाल बंद हैं. ऐसे में ये लोग किसी तरह छिपकर अपनी जान बचा रहे हैं. काबुल में फंसे एक भारतीय (Indian Stranded in Afghanistan) ने वीडियो मैसेज में अपना दर्द बयां करके सरकार से जल्द से जल्द मदद मुहैया कराने की गुहार लगाई है.

‘पता नहीं था इतनी जल्दी ऐसा होगा’
‘टाइम्स नाउ’ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरू नाइक (Guru Naik) उन सैकड़ों लोगों में शामिल हैं, जो अफगानिस्तान से बाहर निकलना चाहते हैं. नाइक ने भारत सरकार (Indian Government) से अपील की है कि उन्हें और उनके जैसे अन्य भारतीयों को जल्द से जल्द बाहर निकाला जाए. अपने वीडियो मैसेज में उन्होंने कहा है, ‘मैं एक भारतीय नागरिक हूं और अफगानिस्तान में बुरी तरह फंस गया हूं. मैं पिछले छह वर्षों से काबुल में एक NGO के साथ काम कर रहा हूं. हमें नहीं पता था कि राजधानी में हालात इतने जल्दी बदल जाएंगे. हम सभी भारतीय दूतावास (Indian Embassy) के साथ संपर्क में हैं ‘.

दो Tickets कराई थीं बुक
उन्होंने आगे कहा कि भारतीय दूतावास द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, मैंने 16 अगस्त के लिए Kam Air और Air India की टिकट बुक कराई थी, लेकिन हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण दोनों उड़ानें निलंबित कर दी गईं हैं. मुझे समझ नहीं आ रहा है कि अब हम काबुल से बाहर कैसे निकलेंगे. अपनी पीड़ा बयां करते हुए नाइक ने आगे कहा, ‘अभी कोई भी फ्लाइट नहीं है, ऐसे में हमें नहीं पता कि हम कब और कैसे अपने वतन वापस लौट पाएंगे. 15 अगस्त की रात मैंने काबुल एयरपोर्ट के पास एक होटल में शरण ली, ताकि सुबह बिना किसी खतरे के एयरपोर्ट पहुंच सकूं, लेकिन अब फ्लाइट ही सस्पेंड कर दी गईं हैं’.

Airport पर हो रही गोलीबारी
गुरू नाइक आगे कहा कि काबुल हवाईअड्डे (Kabul Airport) पर काफी गोलीबारी हो रही है और हजारों की संख्या में लोग वहां पहुंच रहे हैं. आसमान में चक्कर लगाते कई हेलीकॉप्टरों को भी देखा जा सकता है. चूंकि कमर्शियल फ्लाइट्स बंद हैं, हम बेहद बुरी स्थित का सामना कर रहे हैं. हमारा हर पल खौफ के साये में गुजर रहा है. नाइक जिस होटल में ठहरे हैं, वहां अन्य देशों के लोग भी हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालने की व्यवस्था उनके देश द्वारा की जा रही है. ऐसे में नाइक चाहते हैं कि भारत सरकार भी काबुल में फंसे नागरिकों को जल्द से जल्द निकालने की व्यवस्था करे.

Afghan के हालात पर करीब से नजर
इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि सरकार अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA Spokesperson Arindam Bagchi) ने कहा, ‘अफगान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए समय-समय पर सलाह जारी करते रहे हैं और उनकी तत्काल भारत वापसी के प्रयास भी जारी हैं’. उन्होंने बताया कि सरकार ने कुछ आपातकालीन संपर्क नंबर जारी किए हैं और भारतीयों को हर संभव सहायता भी प्रदान की जा रही है. बागची ने कहा, ‘हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में अभी भी कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं’.