June 13, 2024

रेल कर्मियों को संरक्षा नियमों का पालन करते हुये सर्तकता एवं सजगता के साथ कार्य करने का दिया गया परामर्श

हिमगीर स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन

बिलासपुर. मंडल रेल प्रबंधक श्री प्रवीण पाण्डेय के मार्गदर्शन में मंडल संरक्षा विभाग द्वारा संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता के साथ संरक्षित कार्य प्रणाली सुनिश्चित करने हेतु अनेक संरक्षा अभियान चलाये जा रहे हैं | इसी कड़ी में आज दिनांक 18 मई 2024 को हिमगीर स्टेशन में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी श्री साकेत रंजन, एआरएम ब्रजराजनगर श्री दीपक पारीख एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक ट्रेन मैनेजर, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन, गेटमैन, सहित सभी विभागों के रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।
संगोष्ठी में दुर्घनाओं के संभावित कारणों को पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रदर्शित किया गया तथा दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों एवं इस दौरान ली जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई । साथ ही सिग्नल एवं पाइंट्स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कर्तव्य, शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, ओएचई ब्लाक के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, रेल फ्रेक्चर तथा वेल्ड फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रैक की सुरक्षा, साइडिंग में दुर्घटनाओं की रोकथाम, लोडिंग व अनलोडिंग पाइंट्स पर वैगन के दरवाजों का सही ढंग से बंद होना सुनिश्चित करना, नान-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक एवं सहायक चालकों का कर्तव्य, शंटिंग के समय ट्रेन मैनेजर के कर्तव्य, आपदा प्रबंधन एवं SPAD से बचाव के तरीकों जैसे अनेक गहन मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही साथ नागरिक सुरक्षा निरीक्षक के द्वारा फायर फाइटिंग एवं प्रथमोपचार की भी प्रशिक्षण दी गई ।
संगोष्ठी में अधिकारियों द्वारा संरक्षा नियमों की जानकारी अद्यतन रखने तथा संरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपने कार्यों का निष्पादन सर्तकता एवं सजगता के साथ करने की सलाह दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मैं ‘स्लो जो’ निर्देशक सैंड्रिन बोनेयर के साथ काम करने के लिए बेहद उत्साहित हूँ -जैकी श्रॉफ 
Next post निर्माणाधीन कार्यों को बारिश से पहले पूर्ण करें,पीएम आवास के मकानों का सप्ताह में दो दिन इंजीनियर विजिट करें-कमिश्नर
error: Content is protected !!